Published By:धर्म पुराण डेस्क

भारत गौरव पर्यटन ट्रेन से 18,480 यात्री करेंगे तीर्थ दर्शन, जानिए डिटेल  

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के लिए 2 अगस्त से 10 अक्टूबर के लिए रेलवे बोर्ड ने तीन “भारत गौरव पर्यटन ट्रेनें” IRCTC के माध्यम से मध्यप्रदेश के लिए चलाने की अनुमति दी है। पिछले कुछ समय से रेलवे की सामान्य ट्रेनों में गर्म खाना पैंट्री सर्विसेज संपूर्ण देश में बंद कर दिए गए थे। जिसकी वजह से योजना का लाभ लेने वाले तीर्थ यात्रियों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था।

इन सभी समस्याओं के कारण धर्मस्व विभाग, मप्र शासन ने भारत गौरव पर्यटन ट्रेन को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के लिए आवंटित किए जाने का अनुरोध रेलवे बोर्ड से किया था। भारत गौरव पर्यटन ट्रेनों में गर्म खाना बनाने की सुविधा उपलब्ध है। अब इन तीन भारत गौरव ट्रेनों से 18,480 तीर्थ यात्री इस योजना के ज़रिए विभिन्न तीर्थ यात्राओं पर जावेंगे। 

आपको बता दें, कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना अंतर्गत मध्यप्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों जो 60 वर्ष या अधिक आयु के व्यक्ति (महिलाओं के मामले में 2 वर्ष की छूट) जो आयकर दाता नहीं है, को प्रदेश के बाहर स्थित विभिन्न नाम निर्दिष्ट तीर्थ स्थानों में से एक या दो युग्म स्थानों की यात्रा सुलभ कराने हेतु मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना परिकल्पित की गयी है।

मध्यप्रदेश शासन ने जून 2012 में इस योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना में प्रदेश के वरिष्ठ नागरिको को देश के चिन्हित तीर्थ स्थल की नि:शुल्क यात्रा कराई जाती है| 

तीर्थ यात्रियों को विशेष रेल से यात्रा, नाश्ता, भोजन एवं शुद्ध पेयजल, तीर्थ स्थान पर रुकने की व्यवस्था, जहां आवश्यक हो बस से यात्रा व अन्य सुविधाएं धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग, मध्यप्रदेश शासन से अनुबंधित इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (IRCTC), जो कि भारत सरकार का उपक्रम के द्वारा उपलब्ध करायी जाती है।

धर्म जगत

SEE MORE...........