Published By:धर्म पुराण डेस्क

नए साल पर 6 लाख श्रद्धालु पहुंचेंगे महाकाल, जानिए दर्शन व्यवस्था में बड़ा बदलाव?

नए साल के आगाज पर करीब 6 लाख श्रद्धालुों के महाकाल के दर्शन को पहुँचने का अनुमान है। साल की शुरुआत रविवार से हो रही है और दूसरा दिन सोमवार वैसे भी महाकाल के दर्शन के लिए शुभ माना जाता है। ऐसे में करीब 6 लाख श्रद्धालुओं के  उज्जैन पहुंचने की उम्मीद है। श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या को देखते हुए दर्शन व्यवस्था में बड़ा बदलाव किया गया है। 

दो दिन श्रद्धालुओं को महाकाल लोक से ही एंट्री मिलेगी। 31 दिसंबर और 1 जनवरी के लिए ऑनलाइन होने वाली भस्म आरती की अनुमति भी ब्लॉक कर दी गई है। बड़ा गणेश और प्रशासक ऑफिस की ओर से श्रद्धालुओं को एंट्री नहीं मिलेगी। 

भीड़ को देखते हुए भक्तों की लाइन त्रिवेणी संग्रहालय से लगेगी, जो नंदी द्वार होते हुए बेरिकेटिंग के माध्यम से मानसरोवर तक पहुंचेगी। यहीं कतार गणेश मंडपम तक जाएगी। गणेश मंडपम से दर्शनों के बाद भक्त महाकाल लोक में बने पिनाकी द्वार से बाहर निकलेंगे। लाइन में लगे श्रद्धालुओं के लिए पीने के पानी का इंतजाम भी किया गया है।

महाकालेश्वर मंदिर में नववर्ष पर अभी तक डेढ़ से दो लाख श्रद्धालुओं की भीड़ दर्शन के लिए आ चुकी है। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए महाकालेश्वर मंदिर समिति और जिला प्रशासन ने बड़े पैमाने पर तैयारी की जा रही है। महाकाल लोक निर्माण के बाद पहले ही मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ कई गुना बढ़ चुकी है। इस बार नए साल पर श्रद्धालुओं की भीड़ का रिकॉर्ड टूटने की संभावना है।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........