Published By:धर्म पुराण डेस्क

जड़ी-बूटियों से रत्नों का विकल्प: ग्रह शांति के लाभकारी उपाय

आज मैं आपको उन जड़ी-बूटियों के बारे में बताने जा रहा हूं, जिन्हें आप रत्नों के स्थान पर इस्तेमाल कर सकते हैं। ये जड़ी-बूटियां रत्नों के समान प्रभाव रखती हैं और ग्रह शांति एवं उन्हें मजबूत और उपयोगी बनाने में बहुत कारगर हैं। 

अधिकांश ज्योतिषी रत्नों का सुझाव देते हैं या उन्हें बेचते हैं, लेकिन खरीदार के मन में हमेशा यह डर रहता है कि इतना पैसा खर्च करने के बाद क्या यह उपयोगी भी होगा? इसलिए, यहां एक अच्छा तरीका है, आप इन जड़ी-बूटियों को रत्नों के स्थान पर आजमा सकते हैं और अगर यह आपको सूट करता है, तो आप अपने किसी परिचित या विश्वसनीय रत्न विक्रेता से रत्न खरीद सकते हैं। 

ये जड़ी-बूटियां किसी जड़ी-बूटी विक्रेता की दुकान या "पंसारी" से मिल सकती हैं, जैसा कि हम इसे उत्तर भारत में कहते हैं, और ये सभी जड़ी-बूटियां बहुत सस्ती दर पर मिलेगी। अगर आप पौधे को जानते हैं तो इसे स्वयं लें और इस्तेमाल करें।

यह ध्यान रखें कि स्वयं पौधे से जड़ लेने की एक छोटी सी प्रक्रिया है। उदाहरण के लिए, यदि सूर्य के लिए माणिक/रुबी के स्थान पर बेल की जड़ का उपयोग किया जाता है और आप पौधे को जानते हैं तो शनिवार को यदि आप इसे रविवार को या मुहूर्त से एक दिन पहले पहनने जा रहे हैं, तो बेल के पौधे के पास जाएं, थोड़ा जल, रोली-सिंदूर कुमकुम, अक्षत (अखंडित चावल), कुछ मिठाई शायद बताशा या चीनी चढ़ाएं और पौधे से अनुरोध करें कि "कल मैं तुम्हारी जड़ का थोड़ा भाग लेने जा रहा हूं और आपको सभी समस्याओं से बाहर रखने और जीवन के सभी क्षेत्रों में मदद करने के लिए आपकी जड़ देने का अनुरोध करता हूं।"

लगभग एक इंच लंबी और आपकी उंगली के मोटी जड़ लें, घर आकर इसे गंगाजल या अन्य पवित्र नदियों के पानी या ताजे पानी से धोएं और रोली-सिंदूर कुमकुम चढ़ाएं, धूप-दीप जलाएं और सूर्य मंत्र की 11 माला जाप करें और इसे लाल कपड़े में अपनी गर्दन या हाथ में बांध लें।

विभिन्न ग्रहों के लिए जड़ी-बूटियां इस प्रकार हैं:

ग्रह         रत्न        जड़ी/जड़ी की जड़  दिन        पहनने के लिए कपड़े/धागे का रंग

सूर्य         माणिक्य        बेल            रविवार        लाल

चंद्र         मोती        खिरनी            सोमवार        सफेद

मंगल       लाल मूंगा    अनंतमूल        मंगलवार    लाल/केसरिया

बुध         पन्ना        विधारा            बुधवार        हरा

बृहस्पति    पीला नीलम  केला            गुरुवार        पीला

शुक्र        हीरा        मजीठ/एरण्ड     शुक्रवार        सफेद

शनि       नीला नीलम  बिछुआ घास     शनिवार        गहरा नीला

राहु        गोमेद        चंदन/असगंध     शनिवार        भूरा

केतु       बिल्ली की आंख  कुश की जड़/बरगद     गुरुवार        ग्रे

याद रखें कि ये सभी जड़ें हैं जिन्हें आपको उस ग्रह के लिए पहनना है जिसके लिए आपको रत्न पहनने की आवश्यकता है या इच्छा है।

इस लेख का उद्देश्य केवल जानकारी प्रदान करना है। ज्योतिषीय परामर्श या उपचार के लिए किसी योग्य ज्योतिषी से संपर्क करें। किसी भी जड़ी-बूटी या पौधे का उपयोग करने से पहले किसी योग्य चिकित्सक से परामर्श लें।

धर्म जगत

SEE MORE...........