Published By:धर्म पुराण डेस्क

ज्योतिष: इस राशि के लोग बात के धनी होते हैं, दिल पर लगी चोट को ये आसानी से भूल नहीं पाते हैं..

ज्योतिष, राशि: ज्योतिष के अनुसार राशि और कुंडली में मौजूद ग्रह भी जातक के स्वभाव को प्रभावित करते हैं।

इस राशि के लोग दिल पर लगे घावों को आसानी से नहीं भूल सकते लेकिन जीवन में सफलता जरूर हासिल करते हैं|

ज्योतिष:

ज्योतिष, राशिफल: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी व्यक्ति की राशि, उस राशि का स्वामी जब कुंडली में शुभ या अशुभ स्थान पर बैठा होता है, तो इसका प्रभाव व्यक्ति के स्वभाव पर पड़ता है। 

इस राशि के लोग बहुत ईमानदार होते हैं। अगर कोई ऐसे लोगों का दिल दुखाता है तो वो इसे आसानी से भूल नहीं पाते और लंबे समय तक याद रखते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं ये।

मेष- मेष राशि का स्वामी मंगल है। मंगल को ग्रहों का अधिपति माना जाता है। मेष राशि के लोग अधिक उत्साही होते हैं और हर काम को पूरी ऊर्जा के साथ करते हैं। जब इस राशि के स्वामी शुभ ग्रहों से प्रभावित होकर मजबूत स्थिति में विराजमान होते हैं, तो ऐसे लोग किसी के बारे में बुरा नहीं सोचते, आंखें बंद करके मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। वे दूसरों के दुख-दर्द को भी अपना समझते हैं। 

इसलिए बदमाश और ड्राइवर टाइप के लोग अक्सर इसका फायदा उठाने की कोशिश करते हैं। वे हृदय के निर्मल है। इसे दोस्ती और दुश्मनी के रोष से करें। अगर कोई ऐसे लोगों को चोट पहुंचाता है, तो वे इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते और इसे लंबे समय तक याद रख सकते हैं। 

मिथुन- मिथुन राशि के लोग बहुत ही जिंदादिल होते हैं। वे निराशाजनक माहौल को सुखद बनाने की क्षमता भी रखते हैं। मिथुन राशि का स्वामी ग्रह बुध है। जब कुंडली में बुध शुभ और मजबूत स्थिति में होता है तो ऐसे लोग दूसरों को बहुत जल्दी प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं। 

इनमें गंभीर बात आसानी से कह देने का गुण होता है। वे कोमल हृदय के होते हैं। बहुत जल्दी भावुक होते हैं। लेकिन इसे आसानी से व्यक्त नहीं किया जा सकता। वे दूसरों को खुश करना पसंद करते हैं। वे धोखा देने, हेरफेर करने या यह कहने से बहुत डरते हैं कि वे इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते। इससे बाहर निकलने में काफी समय लगता है। 

मकर राशि - मकर राशि के व्यक्ति में सही गलत को बताने की क्षमता होती है। उन्हें प्रभावित करना दूसरों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। वे अपने लक्ष्यों के बारे में अधिक मेहनती और अधिक गंभीर हैं। वे दूसरों की मदद करने को भी तैयार रहते हैं। उन्हें दिखाना पसंद नहीं है।

मकर राशि के स्वामी शनिदेव हैं। जब शनि शुभ स्थान पर होता है तो ऐसा व्यक्ति अपनी मेहनत से जीवन में विशेष सफलता प्राप्त करता है।

वे अपने शब्दों से विचलित नहीं होते हैं, वे जो कहते हैं उस पर विश्वास करते हैं या निर्णय लेते हैं। उन्हें अपने काम में खलल डालना पसंद नहीं है। नियम और अनुशासन का पालन न करने वाले लोग उन्हें पसंद नहीं करते हैं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........