Published By:धर्म पुराण डेस्क

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में रामलला की आरती का फ्री पास कहां मिलेगा? जानिए पूरी प्रोसेस

Ayodhya Ram Mandir: करीब 500 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद अब प्रभु श्री राम अपने भव्य और दिव्य मंदिर में विराजमान हो गए हैं. जिसके बाद से पूरा देश राममय हो गया. पहले दिन ही अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो मंगलवार को 5 लाख से ज्यादा भक्तों ने दर्शन किए हैं. यदि आप भी अयोध्या जाने का मन बना रहे हैं और रामलला की आरती में शामिल होना चाहते हैं, तो आपको आरती का पास आसानी से मिल सकता है. जानिए कैसे?

अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अब मंदिर आम भक्तों के लिए खोल दिया गया है. आरती में शामिल होने वाले इच्छुक भक्त श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट तीर्थ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर समय स्लॉट की जानकारी ले सकते हैं. हालांकि, अभी ज्यादा भीड़ भीड़ की वजह से ट्रस्ट द्वारा पास की सुविधा 29 जनवरी तक स्थगित कर दी गई है.

बता दें कि 29 जनवरी के बाद रामलला की आरती में शामिल होने के लिए फ्री में पास दिया जायेगा. ये पास ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से लिया जा सकता है. राम जन्मभूमि ट्रस्ट की वेबसाइट के मुताबिक, कोई भी भक्त अपना ओरिजनल आईडी प्रूफ लगाकर राम जन्मभूमि कैंप से ऑफलाइन पास ले सकता है. इसके अलावा ऑनलाइन पास सिर्फ राम जन्मभूमि ट्रस्ट के आधिकारिक वेबसाइट https://srjbtkshetra.org/ पर जाकर लिया जा सकता है.

इसके लिए सबसे पहले राम जन्मभूमि की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद मोबाइल नंबर से साइनइन करते ही रजिस्ट्रेशन के लिए एक OTP आएगा. OTP के ज़रिये लॉग इन करने के बाद आरती या दर्शन का समय स्लॉट आपसे पूछा जाएगा. सभी जानकारी भरने के बाद स्लॉट बुक करने के लिए सबमिट पर क्लिक करें. 

इसके बाद परिसर में प्रवेश करने से पहले ही आपको मंदिर काउंटर से पास मिल जाएगा. फ़िलहाल, राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने भारी भीड़भाड़ को देखते हुए अयोध्या में रामलला के दर्शन का समय बढ़ा दिया गया है. अब सुबह 8 बजे की जगह 7 बजे से दर्शन शुरू हो जायेंगे, जो रात 10 बजे हो पायेंगे.

धर्म जगत

SEE MORE...........