Published By:धर्म पुराण डेस्क

चैत्र नवरात्रि 2022 तिथियां: इस वर्ष चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल से होगी शुरू,  जानिए शुभ मुहूर्त

चैत्र महीने की शुरुआत चैत्र नवरात्रि के शुभ अवसर का प्रतीक है। भारत में इस नवरात्रि को कुछ स्थानों पर वसंत नवरात्रि के नाम से भी जाना जाता है। इस दौरान प्रकृति मौसमी रूप से बदलती है और वसंत खिलता है। गुड़ी पड़वा भी इसी दिन मराठी नव वर्ष की शुरुआत के रूप में मनाया जाता है। चैत्र नवरात्र / पड़वा ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार अप्रैल या मार्च के महीने में आते हैं। तो इस साल चैत्र नवरात्र कब से शुरू होगा ? जानिए कब और कौन से हैं महत्वपूर्ण दिन..!

शरद नवरात्रि की तरह, चैत्र नवरात्रि में भी नौ दिनों तक देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा करने की विधि है। दूरदृष्टि और सुख को बनाए रखने के लिए देवी दुर्गा की पूजा करने की एक विधि है। इस वर्ष चैत्र नवरात्र 2 अप्रैल से 11 अप्रैल तक होगी। 9 अप्रैल को अष्टमी मनाई जाएगी।

शुभ मुहूर्त :

चैत्र नवरात्रि का शुभ मुहूर्त शनिवार 2 अप्रैल 2022 को सुबह 06:22 से 08:31 बजे तक रहेगा। शुभ मुहूर्त सिर्फ 02 घंटे 09 मिनट का होगा। इसके अलावा घटस्थापना पर अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12: 08 मिनट से दोपहर 12:57 मिनट तक रहेगा।

महाराष्ट्र में शरद नवरात्रि की तरह कुछ लोग सगाई कर लेते हैं। कुछ महिलाएं नवरात्रि के दौरान हल्दी कुमकुम भी करती हैं। इस मौके पर करी पान और अंबेदली का आयोजन किया जाता है। साथ ही चैत्र नवरात्रि में पहले दिन देवी शैलपुत्री के नौ रूपों, दूसरे दिन देवी ब्रह्मचारिणी, तीसरे दिन चंद्रघंटा, चौथे दिन कुष्मांडा, पांचवें दिन स्कंध माता, छठे दिन कात्यायनी, सातवें दिन कालरात्रि, आठवें दिन महागौरी और नौवें दिन सिद्धिदात्री की पूजा करने की प्रथा है।

( नोट: लेख केवल सूचना देने के लिए है )

धर्म जगत

SEE MORE...........