Published By:धर्म पुराण डेस्क

काली मिर्च का सेवन सोच-समझकर करें, नहीं तो हो सकती हैं स्वास्थ्य समस्याएं

काली मिर्च एक ऐसी चीज है जो लगभग हर घर में होती है। काली मिर्च खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करती है। इसके अपने कई फायदे हैं, इसलिए इसका सेवन कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं के घरेलू उपचार के रूप में भी किया जा सकता है। 

गठिया से लेकर पेट की ख़राबी, ब्रोंकाइटिस, गैस, सिरदर्द तक किसी भी चीज के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका उपयोग गले की समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है। हालांकि, जब इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है, तो इसके कुछ नकारात्मक प्रभाव भी हो सकते हैं। ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि काली मिर्च खाने से क्या नुकसान होते हैं?

पेट की सूजन-

जब कोई व्यक्ति काली मिर्च का अधिक मात्रा में सेवन करता है तो यह आपके पेट में सूजन पैदा कर सकता है। अगर आपको भी पेट में जलन की शिकायत है तो आप काली मिर्च को अपनी डाइट से बाहर कर दें।

आंख में जलन-

कई बार व्यक्ति काली मिर्च का चूर्ण खाकर गलती से आंखों को छू लेता है तो आंखों में जलन की शिकायत हो सकती है। इसलिए काली मिर्च का इस्तेमाल करने के तुरंत बाद हाथ धोना बहुत जरूरी है।

ब्लड शुगर लेवल होता है प्रभावित-

काली मिर्च का ज्यादा सेवन ब्लड शुगर लेवल को भी प्रभावित कर सकता है। इसलिए अगर आप मधुमेह के रोगी हैं तो काली मिर्च का सेवन करने से बचें, वहीं अगर आप काली मिर्च का सेवन करते हैं तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

गर्भावस्था के दौरान न करें इस्तेमाल- 

अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको काली मिर्च का सेवन सावधानी से करना चाहिए। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि काली मिर्च का असर गर्म होता है और इसलिए इसका ज्यादा सेवन महिला को नुकसान पहुंचा सकता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........