Published By:धर्म पुराण डेस्क

जून में हिन्दू धर्म के त्यौहार विस्तृत जानकारी, कौन-कौन से त्यौहार पड़ते हैं जून में?

जून माह में हिंदू धर्म के कई महत्वपूर्ण और प्रमुख त्यौहार मनाए जाते हैं। इस माह कई बड़े आयोजन भी होते हैं| 

1. जगन्नाथ रथ यात्रा (Jagannath Rath Yatra): 

यह त्यौहार हिंदू धर्म के मशहूर श्रीकृष्ण मंदिर, पुरी (उड़ीसा) में मनाया जाता है। इसमें भगवान जगन्नाथ, बालभद्र और सुभद्रा की मूर्तियों को रथ (रथी) पर विशेष धूमधाम के साथ मंदिर से ले जाया जाता है। यह रथ यात्रा जून के मध्य तक निकाली जाती है।

2. गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi): 

गणेश चतुर्थी भारत भर में मनाया जाने वाला प्रमुख त्यौहार है। यह चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश की पूजा और अर्चना के साथ मनाई जाती है। 

3. वट सावित्री व्रत (Vat Savitri Vrat): 

वट सावित्री व्रत एक प्रसिद्ध व्रत है, जो मुख्य रूप से उत्तर भारतीय राज्यों में मनाया जाता है। यह व्रत भारतीय महिलाओं द्वारा किया जाता है जिसमें वे सावित्री देवी की पूजा करती हैं और अपने पति की लम्बी उम्र और सुख-शांति की कामना करती हैं। यह व्रत ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है, जो जून में पड़ता है।

4. रविवारी व्रत (Ravivar Vrat): 

रविवारी व्रत हिंदू धर्म में वर्णित लाभदायक व्रत है| इस व्रत में भक्त भगवान सूर्यदेव की पूजा करते हैं और उनके आशीर्वाद की कामना करते हैं। 

हिंदू धर्म में संस्कृति और परंपराओं की अनगिनत विविधता होती है, इसलिए इसके अलावा भी अन्य त्यौहार भी मनाए जा सकते हैं जो विभिन्न क्षेत्रों और समुदायों में विशेष महत्व रखते हैं।

जून महीने में और भी कई महत्वपूर्ण हिंदू त्यौहार मनाए जाते हैं। यहां कुछ और त्यौहारों की जानकारी दी जा रही है:

1. पद्मिनी एकादशी (Padma Ekadashi): 

पद्मिनी एकादशी जून महीने में मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण व्रत है। इस दिन भक्त विष्णु भगवान की पूजा करते हैं और उनकी कृपा की कामना करते हैं।

2. योगिनी एकादशी (Yogini Ekadashi): 

योगिनी एकादशी भी जून माह में मनाया जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से मनोवांछित फल प्राप्त होता है और पापों का नाश होता है।

3. वट पूर्णिमा (Vat Purnima): 

वट पूर्णिमा व्रत जून माह के शुक्ल पूर्णिमा को मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं पीपल वृक्ष की पूजा करती हैं और उनके पति की लंबी उम्र और सुख-शांति की कामना करती हैं।

4. कामिक एकादशी (Kamika Ekadashi): 

कामिक एकादशी भी जून में मनाया जाने वाला एक प्रमुख त्यौहार है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है और इसका व्रत रखने से पापों का नाश होता है|                                                                                                           

जून माह, ग्रीष्म ऋतु का मध्य अवधि में स्थित होता है और विशेष रूप से उत्तरी गोलार्ध में मनाया जाता है। यह दक्षिणी गोलार्ध में छटपटाने वाली गर्मी के पश्चात् आती है और बरसात की ओर प्रवृत्ति का संकेत देता है।

जून का महत्व विभिन्न आयोजनों और उत्सवों से संबंधित होता है। इस महीने में कई देशों में वातायन दिवस (World Environment Day) मनाया जाता है, जो पर्यावरण संरक्षण और पर्यावरणीय मुद्दों को जागरूक करने के उद्देश्य से आयोजित होता है। 

इसके अलावा, भारतीय उपमहाद्वीप में मानवीय स्वास्थ्य का महत्त्व बढ़ाने और योग को जगाने के लिए 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga) भी मनाया जाता है। जून का महीना अन्य बहुत सारे कैलेंडरी और कार्यक्रमी तिथियों के लिए भी महत्वपूर्ण हो सकता है।

इसके अलावा, जून शिक्षा द्वारा महत्त्वपूर्ण भी माना जाता है क्योंकि इस महीने में छात्रों को उनके नए अकादमिक सत्र की तैयारी शुरू करनी पड़ती है। इसलिए, जून महीने में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में गतिविधियों की वृद्धि देखी जा सकती है।

संक्षेप में, जून माह में आयोजित होने वाले उत्सव और महत्त्वपूर्ण दिनों के द्वारा यह माह पर्यावरण संरक्षण, मानवीय स्वास्थ्य, शिक्षा और उच्च शिक्षा के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........