Published By:धर्म पुराण डेस्क

दिवाली 2022 तारीख: 2022 में दिवाली कब है? जानिए तिथि और शुभ मुहूर्त के संबंध में पूरी जानकारी

दिवाली का त्योहार पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। दीपों की रोशनी से पूरा वातावरण जगमगा उठता है। हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। तो आइए जानते हैं इस साल कब आ रही है दिवाली और क्या है शुभ मुहूर्त...

दिवाली 2022 तिथि और शुभ समय: दिवाली का त्योहार हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान राम माता सीता और भाई लक्ष्मण के साथ चौदह वर्ष का वनवास बिताकर अयोध्या लौटे थे और उनके आगमन के उपलक्ष्य में शहरवासियों ने पूरे शहर को दीपों से सजाया था। 

दीपावली के दिन मुख्य रूप से धन की देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन व्यक्ति को सुख, समृद्धि, धन और धन का आशीर्वाद मिलता है। हिंदुओं के अलावा सिख, बौद्ध और जैन धर्म के लोग भी दीपोत्सव मनाते हैं। धनतेरस से भैया दूज तक पांच दिवसीय उत्सव अंधेरे पर प्रकाश की जीत का संदेश देता है। तो आइए जानते हैं इस साल किस तारीख को मनाई जाएगी दिवाली और इसका शुभ मुहूर्त...

दिवाली 2022 तारीख-

हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या को दिवाली का पर्व मनाया जाता है। इस साल दिवाली 24 अक्टूबर 2022 को आ रही है।

हैप्पी दिवाली 2022-

ज्योतिषियों के अनुसार 23 अक्टूबर 2022 त्रयोदशी तिथि रविवार को शाम 06:04 बजे है। उसके बाद चतुर्दशी तिथि शुरू होगी जो कि सोमवार 24 अक्टूबर 2022 को शाम 05:28 बजे तक है। इसके बाद फिर से अमावस्या तिथि शुरू होगी, जो 25 अक्टूबर 2022 को शाम 04:19 बजे तक चलेगी।

पंचांग के अनुसार 24 को दिवाली मनाई जाएगी क्योंकि 24 अक्टूबर प्रदोष काल में अमावस्या तिथि है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........