Published By:धर्म पुराण डेस्क

गलत दिशा में न रखें सोफा, हो सकती हे धन हानि 

घर में गलत दिशा में रखा गया सोफा हो सकता है धन हानि का कारण, जानिए वास्तु के अनुसार सोफा लगाने की सही दिशा

सोफा सेट के लिए वास्तु टिप्स: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मौजूद हर चीज की दिशा और स्थान बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है, नहीं तो जीवन में नकारात्मकता आ जाएगी।

ऐसे में आइए जानते हैं कि घर में सोफा लगाने की सही दिशा क्या होनी चाहिए?

हर कोई अपने घर को खूबसूरत बनाना चाहता है। हमारे घर को सजाने में हर छोटी चीज का अपना महत्व होता है। लेकिन अक्सर हम घर में रखी चीजों की सही दिशा तय नहीं कर पाते हैं। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हर चीज का सही दिशा और स्थान में होना बहुत जरूरी माना जाता है।

जहां आपके किचन, पूजा घर, बेडरूम, लिविंग या ड्राइंग रूम में रखी हर चीज की दिशा महत्वपूर्ण होती है तो आज हम आपको घर में रखने के लिए सोफे की सही दिशा के बारे में बताने जा रहे हैं।

सोफा सेट के लिए वास्तु टिप्स, वास्तु शास्त्र सोफा सेट, मुझे घर पर सोफा कहां रखना चाहिए, एल आकार का सोफा सेट, सोफा दिशा के रूप में वास्तु, वास्तु सोफा, लिविंग रूम सोफा सेट, लिविंग रूम वास्तु, सोफा इंस्टॉलेशन के लिए वास्तु शास्त्र|

घर में गलत दिशा में रखा गया सोफा हो सकता है धन हानि का कारण, जानिए वास्तु के अनुसार सोफा लगाने की सही दिशा-

1. पश्चिम या दक्षिण की ओर मुख करके सोफा …

वास्तुशास्त्र के अनुसार यदि आपके घर का प्रवेश द्वार या मुख्य द्वार उत्तर दिशा में खुलता है तो आपको ड्राइंग रूम में सोफा पश्चिम या दक्षिण में रखना चाहिए।

2. एल के आकार का सोफा …

आजकल लोग अपने घर के इंटीरियर को और खूबसूरत बनाने के लिए तरह-तरह के सोफा कलर और साइज का चुनाव करते हैं। वहीं अगर आपके घर में एल आकार का सोफा है तो उसे इस तरह लगाएं कि ड्राइंग रूम में सोफे का एक हिस्सा पश्चिम की ओर और दूसरे हिस्से का मुख पश्चिम की ओर हो।

ऐसे में जब कोई व्यक्ति सोफे पर बैठता है तो उसका मुख उत्तर या पूर्व दिशा की ओर होगा। 

3. मुख्य द्वार पश्चिम दिशा की ओर रखें …

अगर आपके घर का मुख्य दरवाजा पश्चिम की ओर है तो आपको अपना सोफा सेट घर के दक्षिण-पूर्व कोने में रखना चाहिए।

यदि यह संभव नहीं है तो आपको सोफा रखने के लिए बेहतर जगह ढूंढनी चाहिए क्योंकि इस दिशा की अनदेखी करने से घर में दरिद्रता आ सकती है।

4. दक्षिण-पूर्व दिशा में सोफा …

लिविंग रूम में दक्षिण-पूर्व की ओर मुंह करके सोफा सेट रखना बहुत शुभ माना जाता है। वास्तु के अनुसार इस दिशा में सोफा होने से घर के लोगों के बीच आपसी सौहार्द और आशीर्वाद बना रहता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........