Published By:धर्म पुराण डेस्क

शनिवार के दिन करें ये उपाय, प्रसन्न होंगे शनिदेव, दोष से मिलेगी मुक्ति

हिंदू धर्म में शनिवार का दिन न्याय के देवता शनिदेव को समर्पित है। इस दिन विधि-विधान से शनि महाराज की पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है। इसके अलावा यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में शनिदोष है तो शनिवार के दिन किए गए कुछ उपायों से राहत मिलेगी।
 
शनिदेव की कृपा से व्यक्ति जीवन में खूब उन्नति और सफलता प्राप्त करता है। साथ ही शनि पीड़ा से भी राहत दिलाता है। इसके अलावा शनिदेव की कृपा से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं शनिदेव के कुछ उपायों के बारे में।

पीपल के वृक्ष की पूजा-

कहा जाता है कि पीपल के पेड़ में सभी देवी-देवताओं का वास होता है। जो व्यक्ति शनिवार को सूर्योदय के बाद पीपल के पेड़ की पूजा करता है, जल चढ़ाता है और तेल का दीपक जलाता है, उसे शनिदेव की कृपा हमेशा प्राप्त होती है। पीपल के पेड़ की पूजा करने से शनिदेव शीघ्र प्रसन्न होते हैं।

शनि मंत्रों का जाप करें-

शनि देव की कृपा पाने और कुंडली से साढ़े साती के प्रभाव को कम करने के लिए शनिवार के दिन शनि देव के मंत्रों और चालीसा का पाठ करना चाहिए। साथ ही संभव हो तो शनि मंदिर जाकर शनि चालीसा और आरती करें।

शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा करें-

मंगलवार के अलावा शनिवार के दिन भी हनुमानजी की पूजा करनी चाहिए। इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से शनिदेव की कृपा भी प्राप्त होती है। ऐसे में शनिदेव की कृपा पाने और कुंडली से शनि दोष को दूर करने के लिए हनुमानजी की पूजा करनी चाहिए। शनिवार के दिन विशेष रूप से हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ करें।

शनिवार के दिन इन वस्तुओं का दान करें-

ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार शनिदेव की कृपा पाने के लिए शनिवार के दिन काले तिल, काला छाता, सरसों का तेल, काली उड़द और जूते-चप्पल का दान करना चाहिए। यह जीवन में आने वाली समस्याओं को कम करता है।

धर्म जगत

SEE MORE...........