Published By:धर्म पुराण डेस्क

नवरात्र शुरू होने से पहले करें ये काम, माताजी की कृपा से बनेंगे अमीर

नवरात्रि-

शारदीय नवरात्रि 2022: हिंदू कैलेंडर के अनुसार, शारदीय नवरात्रि आश्विन महीने के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरू होकर नवमी तिथि को समाप्त होती है और दशम तिथि को विजयदशमी मनाई जाती है। विजयादशमी को दशहरा भी कहा जाता है। वर्ष 2022 में 26 सितंबर से नवरात्रि पर्व की शुरुआत हो रही है। 9 दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। बड़ी संख्या में लोग मां दुर्गा का आशीर्वाद लेने के लिए 9 दिनों तक उपवास भी रखते हैं। 

नवरात्रि शुरू होने से पहले मां दुर्गा के भक्तों को ये 3 काम करने चाहिए। 

धार्मिक मान्यता है कि इस कार्य को करने के बाद नवरात्रि में व्रत करने से मां दुर्गा की कृपा प्राप्त होती है। मां की कृपा से व्यक्ति धनवान बन सकता है और उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी कर सकता है। आइए जानते हैं क्या हैं ये 3 काम:-

नवरात्रि से पहले घर की साफ-सफाई करें-

26 सितंबर से शुरू होंगे नवरात्र, इससे पहले श्रद्धालु अपने घर की अच्छे से सफाई कर लें. नवरात्रि में साफ-सफाई का बहुत अहम स्थान है। इसका ख्याल रखना बहुत जरूरी है। ऐसी मान्यता है कि जिस घर में साफ-सफाई रहती है, वहां मां दुर्गा का वास होता है।

नवरात्रि से पहले स्थापना स्थल की साफ-सफाई करें-

घटस्थापना नवरात्रि के पहले दिन की जाती है। नवरात्रि से पहले जिस स्थान पर घटस्थापना की जाती है उसकी सफाई कर दी जाती है। वहां गंगाजल के छिड़काव से उस स्थान की शुद्धि होती है।

मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं-

हिन्दू धर्म में स्वास्तिक का उच्च स्थान है। हर शुभ और मांगलिक कार्य में चिन्ह बनाकर स्वास्तिक की भी पूजा की जाती है। स्वास्तिक बहुत ही शुभ और शुभ होता है। इसलिए नवरात्र शुरू होने से पहले घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिन्ह बना लें। यह स्वास्तिक नवरात्रि के नौ दिनों तक बना रहना चाहिए।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........