Published By:धर्म पुराण डेस्क

क्या आपको बुरे सपने आते हैं? इस तरह मिलेगी निजात 

रात को सोने के बाद हर कोई सपने देखता है। कहा जाता है कि सपने भविष्य के बारे में संकेत का काम करते हैं। सपनों का सही अर्थ पता चल जाए तो बहुत सी बातें पहले से पता चल सकती हैं। कई बार बहुत अच्छे सपने आते हैं जिससे अगले दिन मन तरोताजा रहता है। 

ऐसे समय में कई बार बहुत बुरे और डरावने सपने आते हैं जिससे मन अशांत हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आप इन बुरे सपनों से छुटकारा पा सकते हैं।

यह अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने घरों में मोर पंख रखते हैं। कुछ लोग इसे सजावट के तौर पर रखते हैं तो कुछ सौभाग्य के लिए। हालांकि, यह भी माना जाता है कि मोर पंख बुरे सपनों को रोकने में मदद करता है। सोते समय सिरहाने के नीचे मोर पंख रखने से बुरे सपने नहीं आते। 

घर में जलाएं कपूर- 

सपनों की दुनिया बड़ी अजीब होती है। उनकी कोई सीमा या मर्यादा नहीं है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में नकारात्मक ऊर्जा के कारण बुरे सपने आ सकते हैं। इस प्रकार नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर बुरे स्वप्नों से बचा जा सकता है। इसके लिए रात को सोने से पहले कपूर जलाएं और उसका धुआं पूरे घर में फैला दें। 

शस्त्र धारण करने के लाभ- 

ऐसे समय में यदि किसी को लगातार बुरे सपने आते हो तो धारदार हथियार, कैंची, चाकू पलंग या तकिए के नीचे रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इन वस्तुओं को बिस्तर या तकिए के नीचे रखने से बुरी ऊर्जा दूर रहती है और बुरे सपनों को दूर करने में भी मदद मिलती है। 

फिटकरी को तकिए के नीचे रखें- 

छोटे बच्चे बोल नहीं सकते। वह अपने माता-पिता के साथ अपनी भावनाओं को साझा नहीं कर सकता। ऐसे में माता-पिता को ही बच्चों की हरकतों पर नजर रखने की जरूरत है। 

अक्सर देखा जाता है कि छोटे बच्चे रात में जाग जाते हैं और अचानक रोने लगते हैं। शायद बुरे सपनों के कारण। ऐसे में हर मंगलवार या शनिवार को फिटकरी के कुछ टुकड़े लेकर सोते समय बच्चों के सिरहाने रख दें।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........