Published By:धर्म पुराण डेस्क

Durga Saptashati: आज ही शुरु कर दें ये उपाय, मां दुर्गा करेगी बेड़ा पार, मिट जाएंगे सब संकट 

Durga Saptashati: बहुत सी समस्याओं से निपटने के लिए दुर्गा सप्तशती का पाठ व अन्य प्रयोग किए जाते हैं, जानिए उपाय 

Durga Saptashati ke upay: प्रत्येक नवरात्रि पर सभी भक्तजन दुर्गा सप्तशती के अनुष्ठान करते हैं। कई बार अलग-अलग समस्याओं से निपटने के लिए भी दुर्गा सप्तशती का पाठ व अन्य प्रयोग किए जाते हैं। यदि आपके भी जीवन में ऐसी कोई समस्या है तो आप भी इन उपायों से अपनी समस्या को दूर कर सकते हैं। मां दुर्गा की आराधना से बनेंगे बिगड़े काम। 

Durga Saptashati Ke Upay: दुर्गा सप्तशती मां भगवती आदिशक्ति की स्तुति है। इसे एक बार पढ़ने मात्र से ही व्यक्ति के बड़े से बड़े कष्ट दूर हो जाते हैं। यही कारण है कि इसका इतना अधिक महत्व बताया गया है। दुर्गा सप्तशती का पाठ करने का एक विधि-विधान है। यदि इस तरीके से पाठ किया जाएगा तो निश्चित रूप से व्यक्ति के सभी कष्ट दूर हो जाएंगे। 

जानिए दुर्गा सप्तशती से जुड़े प्रयोगों के बारे में ..

दुर्गा सप्तशती पाठ: दुर्गा सप्तशती को नियमित रूप से एक पवित्र पूजा अथवा पाठ के रूप में करने से मां दुर्गा की कृपा प्राप्त होती है। इस पाठ को नवरात्रि के दौरान विशेष रूप से किया जाता है।

कामना प्रार्थना: दुर्गा सप्तशती के पाठ के पूर्व, आप अपनी समस्या को विस्तार से मन में विचार करें और भगवती दुर्गा से अपनी कामना की प्रार्थना करें। आप इच्छा संकल्प भी कर सकते हैं कि आपकी समस्या का समाधान करने पर आप किस तरह से भगवती का ध्यान, पूजा व सेवा करेंगे।

मंत्र जाप: दुर्गा सप्तशती में प्रयुक्त मंत्रों का जाप भी आपकी समस्या के निवारण में मददगार साबित हो सकता है। विशेष रूप से "दुर्गा माता के श्लोक"- "सर्वमङ्गलमाङ्गल्ये शिवे सर्वार्थसाधिके" आदि मंत्र जाप कर सकते हैं।

अनुष्ठान यज्ञ: आप दुर्गा सप्तशती के अनुष्ठान यज्ञ का आयोजन कर सकते हैं। इसमें यज्ञ शाला में वेद-मंत्रों का पाठ किया जाता है और दुर्गा माता की पूजा की जाती है।

सेवा और दान: दुर्गा सप्तशती के पाठ के समय और उसके बाद अनाज, कपड़े, बर्तन, नगद धन आदि का दान करने से आपकी समस्या का निवारण हो सकता है। आप दूसरों की सेवा करने में भी लगे रहें, जिससे समस्याओं के समाधान में मदद मिल सकती है।

पुण्यकालीन आचरण: धार्मिक आचरण का पालन करें और पुण्यकालीन कार्यों में सक्रिय रहें। यज्ञ, हवन, आरती, भजन, धार्मिक भाषण सुनने व वाचन करने से आपके जीवन में खुशियां और शांति मिल सकती है।

मां दुर्गा का ध्यान: सबसे महत्वपूर्ण उपाय है मां दुर्गा के ध्यान में रहना। उनकी मूर्ति, चित्र, या प्रतिमा को देखकर ध्यान करें और उन्हें मन में स्थान दें। मां दुर्गा की कृपा से आपकी समस्याएं दूर हो सकती हैं और आप खुशियों से भरा जीवन जी सकते हैं।

धर्म जगत

SEE MORE...........