Published By:धर्म पुराण डेस्क

Dussehra 2023: दशहरे के दिन करें इन चमत्कारी पौधों की पूजा, घर में बनी रहेगी सुख शांति, पैसे की तंगी होगी दूर

Dussehra 2023: बुराई पर अच्छाई, असत्य पर सत्य, अधर्म पर धर्म, अन्याय पर न्याय के प्रतीक दशहरे का महान त्योहार शारदीय नवरात्रि की दसवीं तिथि यानी आज मनाया जा रहा है, इसे विजयादशमी भी कहते है. शास्त्रों के अनुसार, इस दिन भगवान श्रीराम ने लंकापति रावण का वध किया था. इसलिए यह दिन बहुत ही शुभ माना जाता है. साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है.

दशहरे के दिन शमी के पेड़ और अपराजिता के फूल की पूजा करना भी फलदायी माना गया है. माना जाता है कि दशहरे के दिन शमी के पेड़ और अपराजिता फूल की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इससे घर में मां लक्ष्मी का वास होता है और सभी देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त होती है.

दशहरे पर करें अपराजिता फूल की पूजा-

दशहरे के दिन अपराजिता फूल की पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन अपराजिता फूल की पूजा करने से हर क्षेत्र में सफलता मिलती है. कोई भी रूका हुआ काम पूरा हो जाता है. इसके अलावा घर से नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल जाती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

अपराजिता के फूलों की पूजा किस दिशा में करेंगे?

विजयादशमी के लिए उत्तर-पूर्व यानी उत्तर-पूर्व कोने की ओर एक जगह को अच्छी तरह साफ कर लें. इसके बाद उस स्थान पर चंदन से आठ पंखुड़ियों वाला कमल का फूल बनाएं. इसके बाद इसमें अपराजिता के फूल रखें. फिर 'मम सकुटुम्बस्य क्षेम सिद्धयर्थे अपराजिता पूजनं करिष्ये' मंत्र का जाप करते हुए संकल्प लें.

अपराजिता फूल की पूजा से मिलेगा ये लाभ-

दशहरे के दिन अपराजिता के फूल की पूजा करने से कई लाभ मिलते हैं. उनकी पूजा करते समय मंत्र का जाप करते हुए देवी जी से प्रार्थना करें. साथ ही परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहे यह आशीर्वाद भी मांगे. पूजा करते समय कंकू, अक्षत, सिंदूर, भोग, घी का दीपक बनाएं. पूजा करने के बाद माताजी को उसी घर में रुक जाने के लिए कहें. ऐसा करने से आपको और आपके परिवार को लाभ होगा.

शमी के पौधे की पूजा का लाभ-

ज्योतिषाचार्य के अनुसार, दशहरे के दिन शमी के पौधे की पूजा करना लाभकारी माना जाता है. शमी की पूजा करने से हर कार्य में सफलता मिलती है. साथ ही साल भर यात्राओं में लाभ मिलता है. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. जिससे घर में धन की कमी नहीं होती है.

धर्म जगत

SEE MORE...........