Published By:धर्म पुराण डेस्क

अगर आप गणेश जी की मूर्ति नहीं लाते हैं तो भी घर में इन चार तरीकों से कर सकते हैं पूजा, जीवन की बाधाएं दूर होंगी

अगर आप गणेश चतुर्थी के मौके पर गणेश जी की मूर्ति स्थापित नहीं कर पाए तो जानिए कैसे मनाएं गणेश चतुर्थी।

गणेश चतुर्थी के दिन कई भक्त गणपति बप्पा की मूर्ति को घर पर लाते हैं, लेकिन कई भक्त ऐसे भी होते हैं जो चाहकर भी बप्पा का स्वागत नहीं कर पाते हैं। 

इनमें से कुछ लोग बीमार हैं, कुछ लोगों के पास बहुत काम है। गणपति बप्पा का स्वागत करने के बाद भी, कई धार्मिक गतिविधियां होती हैं जिन्हें करना पड़ता है और विभिन्न नियमों का पालन करना भी इन गतिविधियों में शामिल होता है। 

आप गणपति को बुला नहीं सकते, लेकिन उनके आगमन के इन 10 दिनों को आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ मना सकते हैं। फिर भी मन में कर्म से बढ़कर विश्वास है। आइए जानते हैं बप्पा की मूर्ति स्थापित किए बिना गणेश चतुर्थी कैसे मनाएं।

बप्पा पूजा:

यदि कोई नया गणपति नहीं लाया जाता है, तो यह सीधी बात है कि आप भंग भी नहीं कर सकते। लेकिन, आप घर में पहले से मौजूद बप्पा की मूर्ति की पूजा कर सकते हैं। बप्पा के आगे सिर झुकाने से वह आपकी भक्ति को समझेंगे।

रिसेप्शन में शामिल हों:

अगर पड़ोसी या रिश्तेदार गणेश की मूर्ति ला रहे हैं, तो बप्पा के स्वागत में उनका साथ दें। सबके साथ नाचने-गाने और गणपति बप्पा मोरया कहने में बिल्कुल भी संकोच न करें।

पूजा में शामिल हों:

समाज या गली में सुबह-शाम गणेश पूजा में शामिल हों। आप चाहें तो उनके काम में भी मदद कर सकते हैं। कोई सफाई या पूजा करने में भी योगदान दे सकता है।

मोदक बनाओ:

मोदक भगवान गणेश को बहुत प्रिय है। घर में बप्पा का पसंदीदा मोदक बनाकर आप घर के मंदिर में भोग लगा सकते हैं. इस त्योहार और गणेश चतुर्थी का हिस्सा बनना आपके लिए खुशियां लेकर आएगा।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........