Published By:धर्म पुराण डेस्क

विनायक चतुर्थी का व्रत करने से दूर होंगे जीवन के सारे संकट, करें ये उपाय

विनायक चतुर्थी व्रत: विनायक चतुर्थी के दिन आप अपने व्यापार या करियर में उन्नति के लिए कुछ सरल उपाय कर सकते हैं, इससे विघ्नहर्ता गणेश जी प्रसन्न होंगे और मनोकामनाएं पूरी करेंगे।

विनायक चतुर्थी व्रत: विनायक चतुर्थी के दिन सुबह स्नान करने के बाद विधि-विधान से भगवान गणेश की पूजा करें। मार्गशीर्ष मास की विनायक चतुर्थी 27 नवंबर रविवार को है। इस दिन भगवान गणेश की पूजा करें और व्रत रखें।

विनायक चतुर्थी के दिन आप अपने व्यवसाय या करियर में उन्नति के लिए कुछ सरल उपाय कर सकते हैं, इससे विघ्नहर्ता गणेशजी प्रसन्न होंगे और मनोकामनाएं पूरी करेंगे। जानते हैं विनायकी चतुर्थी के कुछ उपायों के बारे में।

विनायक चतुर्थी 2022 मुहूर्त-

विनायक चतुर्थी तिथि: 26 नवंबर 07:28 PM से 27 नवंबर 04:25 PM.

विनायक चतुर्थी पूजा मुहूर्त: सुबह 11:06 बजे से दोपहर 01:12 बजे तक.

विनायक चतुर्थी के उपाय-

मनोकामना पूर्ति के लिए-

विनायक चतुर्थी के दिन सुबह स्नान कर विधि-विधान से भगवान गणेश की पूजा करें। इस बीच गणपति बप्पा के माथे पर लाल सिंदूर लगाएं और निम्न मंत्र का जाप करें। इससे प्रसन्न होकर गणेश जी आपकी मनोकामना पूरी करेंगे।

सिंदूरं शोभनम रक्तम सौभाग्यम सुखवर्धनम।

शुभदान कामदान चैव सिंदूरं प्रतिगृह्यतम ॥

करियर में उन्नति के लिए-

विनायक चतुर्थी के दिन आपको करियर में उन्नति के लिए हल्दी के उपाय करने चाहिए। पूजा के समय गणेश जी को हल्दी की 5 गांठ चढ़ाएं। इस दौरान श्री गणाधिपतये नमः मंत्र का जाप करें। यह उपाय आप हर बुधवार को भी कर सकते हैं।

व्यापार में तरक्की के लिए-

विनायक चतुर्थी के दिन अपने कार्यस्थल पर या जहां आपका व्यवसाय के लिए कार्यालय है, वहां गणेश जी की खड़ी मुद्रा में मूर्ति स्थापित करनी चाहिए। उसके पैर जमीन को छूने दो। ऐसा करने से आपको अपने व्यापार में स्थिरता और तरक्की मिलेगी।

धन वृद्धि के लिए-

चतुर्थी के दिन सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा करें। फिर कम से कम एक माला या 108 बार गणेश जी के मंत्र ॐ हस्ति पिशाचिनी लिखे स्वाहा का जाप करें। गणपति की कृपा से आपके धन में वृद्धि होगी।

बाधाओं को दूर करने के लिए-

विनायक चतुर्थी के अवसर पर अपने घर के पूजा स्थान या किसी गणपति मंदिर में भगवान गणेश को कम से कम 21 दूर्वा अर्पित करें। इसे भगवान गणेश के मस्तक पर अर्पित करना चाहिए। इसके बाद गुड़ के 21 छोटे-छोटे लड्डू बनाकर बप्पा को भोग लगाएं। उनकी कृपा से आपके जीवन की परेशानियां दूर होंगी।

सुख-समृद्धि के लिए-

चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा करते समय उन्हें मोदक का भोग लगाएं। मोदक न हो तो मूंग के लड्डू का भोग लगाएं। यह गणेशजी को अत्यंत प्रिय है। उनके आशीर्वाद से आपके घर में सुख-समृद्धि और तरक्की आएगी।

 

धर्म जगत

SEE MORE...........