Published By:धर्म पुराण डेस्क

कब्ज से लेकर दांतों की कैविटी तक..! इन बीमारियों का इलाज है एलोवेरा, जानिए कैसे करें सेवन

एलोवेरा के नियमित सेवन से कुछ बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है, आइए जानते हैं इसके फायदे....!!

एलोवेरा का पौधा आपको कई घरों में मिल जाएगा. एलोवेरा त्वचा और सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है. अगर आप नियमित रूप से एलोवेरा का सेवन करते हैं तो आपको कुछ बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है. जानिए ऐसी ही कुछ समस्याओं के बारे में जिसमें एलोवेरा फायदेमंद है..!

एक्जिमा में एलोवेरा फायदेमंद-

एलोवेरा एक्जिमा के लिए एक बेहतरीन उपाय के रूप में काम करता है, लेकिन एलोवेरा की सबसे अच्छी विशेषता यह है कि यह उपचार और ठंडक देने वाले गुणों से भरपूर है. 

एक्जिमा एक त्वचा रोग है जो खुजली और सूजन का कारण बनता है. इस समस्या को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. एलोवेरा जेल एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल है इसलिए यह त्वचा रोगों से बचाने में मदद करता है.

कब्ज से छुटकारा-

अगर आप कब्ज से परेशान हैं तो आपको एलोवेरा जूस पीना शुरू कर देना चाहिए. यह रेचक गुणों से भरपूर होता है, जो पेट को साफ करने और मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा एलोवेरा मल त्याग को उत्तेजित करता है, जिससे आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है.

मुंह के छालों से पाएं छुटकारा-

कई लोगों को बार-बार मुंह में छाले हो जाते हैं. उस दौरान एलोवेरा पाउडर सबसे अच्छा रहता है. यह पेट की गर्मी और जीभ की सूजन को कम करने का काम करता है. साथ ही एलोवेरा जेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होता है, जो इंफेक्शन को कम करता है. 

दांत में कैविटी से परेशान- 

आमतौर पर कई लोग दांतों में कैविटी होने पर परेशान हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप एलोवेरा का सेवन करते हैं तो आपको दांतों की इस समस्या से राहत मिलती है.

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद-

एलोवेरा डायबिटीज में मुख्य रूप से दो तरह से काम करता है. पहला यह शुगर मेटाबॉलिज्म को गति देता है और दूसरा यह इंसुलिन उत्पादन को बढ़ावा देने का काम करता है. इससे शुगर लेवल नहीं बढ़ता और डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. इसके लिए मधुमेह के रोगियों को रोजाना एलोवेरा का जूस पीना चाहिए.

(यह जानकारी मीडिया के ज़रिये से प्रकाशित की जा रहीं हैं. इसलिए उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य करें)


 

धर्म जगत

SEE MORE...........