Published By:धर्म पुराण डेस्क

औषधीय गुणों से भरपूर है अदरक..! कैंसर जैसी घातक बीमारियों में भी फायदेमंद

अदरक में कई औषधीय गुण होते हैं। जो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता है। आइए जानते हैं अदरक के सेवन से क्या-क्या फायदे होते हैं।

हमारे घर में रोजाना अदरक का इस्तेमाल किया जाता है। अदरक का स्वाद खाने के स्वाद को बढ़ा देता है। टेस्ट देने के साथ-साथ अदरक में मौजूद औषधीय गुण सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। 

अदरक में विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर और सोडियम, पोटैशियम जैसे मिनरल्स होते हैं जो कई बीमारियों में फायदेमंद होते हैं।

अदरक दिमाग को करता है सक्रिय..

अदरक में जिंजरोल और जिंजर जैसे पोषक तत्व होते हैं। जो दिमाग के लिए फायदेमंद होता है। अदरक दिमाग को सक्रिय करता है। शायद इसीलिए सुस्ती महसूस होने पर अदरक की चाय पी जाती है।

पाचन तंत्र में सुधार करता है..

अदरक पाचन में सुधार करता है। यह अपच, कब्ज, पेट दर्द और गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। पाचन तंत्र ठीक न हो तो अदरक की चाय पीनी चाहिए।

कैंसर में कारगर..

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं। जो कैंसर से बचाता है। इसके आधार पर हम कह सकते हैं कि अदरक कैंसर को रोकने में मददगार साबित हो सकता है।

अदरक दिल को रखता है फिट..

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। अदरक खून के थक्के जमने से रोकता है। यह रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। अदरक कोलेस्ट्रॉल को कम करके दिल को स्वस्थ रखता है।

गठिया में लाभ..

अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करते हैं। गठिया में अदरक फायदेमंद होता है। कभी-कभी अदरक का पेस्ट दर्द वाली जगह पर लगाया जाता है और मालिश भी की जाती है।

मधुमेह को नियंत्रित करता है..

अगर आप डायबिटीज में चाय पीना बंद कर दें तो दूध में अदरक मिलाकर पी सकते हैं। अदरक ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। इंसुलिन स्राव को भी उत्तेजित करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं..

अदरक रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और रोगों से लड़ने की शक्ति देता है। अदरक के गुणों के कारण अदरक के काढ़े का उपयोग कई बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है। सर्दी-खांसी में अदरक बहुत फायदेमंद होता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........