Published By:धर्म पुराण डेस्क

होली 2022: रंग के डर से होली खेलने से परहेज? टिप्स जो होली के रंग से आपके बालों, चेहरे और त्वचा के रंग को खराब होने से बचा सकते हैं|

होली के रंग से बालों की रक्षा कैसे करें त्वचा से होली का रंग कैसे हटाएं चेहरे को रंग से कैसे बचाएं 

होली 2022

होली 2022: लोगों के बीच पूरे हफ्ते होली का उत्साह पहले से ही दिखाई दे रहा है। होली बच्चों और बड़ों द्वारा समान रूप से मनाई जाती है। रंगों से खेलने में धुलीवंदना भी मजेदार है। ऐसे में कुछ लोग होली के रंग के बालों और त्वचा के प्रभाव के डर से होली खेलने से बचते हैं। लेकिन होली सावधानी से खेली जानी चाहिए। यदि आप आवश्यक सावधानियां बरतते हैं, तो आपके बाल और त्वचा का रंग आसानी से उतर जाएगा। आप कुछ टिप्स को फॉलो करके आसानी से रंग हटा सकते हैं। हम आपको होली के गहरे रंगों से आसानी से छुटकारा पाने के उपाय बताने जा रहे हैं।

होली के दिन अपने बालों की रक्षा कैसे करें?

होली का रंग बालों में इस तरह समा जाता है कि वह आसानी से नहीं उतरता। बालों को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि स्कैल्प पर नारियल या सरसों का तेल लगाएं। यदि आप अपने बालों में अच्छी मात्रा में तेल लगाते हैं, तो यह एक लेप का काम करता है और होली के रंग में मौजूद रसायनों और अन्य अवयवों से बालों की रक्षा करता है।

चेहरे की रंगत निखारने के उपाय

चेहरे पर होली का रंग कई दिनों तक नहीं जाता है। ऐसे में अगर आपके चेहरे को भी होली के रंग से नुकसान पहुंचता है तो इस रंग से छुटकारा पाने का उपाय है। दूध में बादाम, संतरे के छिलके का पाउडर और मसूर की दाल का पाउडर मिलाएं। इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखते ही गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे न सिर्फ आपका चेहरा साफ होगा बल्कि आपकी रंगत भी निखरेगी।

हाथ और त्वचा का रंग कैसे लगाएं

अगर होली का रंग हाथों और शरीर के अन्य हिस्सों पर ज्यादा है तो इसके लिए बेसन का इस्तेमाल करें। बेसन में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। थोड़ा दूध डालें। अब इसे चेहरे, हाथों और पैरों पर फेस पैक की तरह लगाएं और जहां भी रंग हो वहां लगाएं। लगाने के बाद लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे होली का रंग निखरेगा और आपके चेहरे पर तुरंत निखार आएगा।

 

धर्म जगत

SEE MORE...........