Published By:धर्म पुराण डेस्क

घर में वास्तु दोष से परेशान हैं तो आजमाएं ये उपाय

घर के दक्षिण-पूर्व कोने में मोर पंख रखें, धन, सुख और समृद्धि में वृद्धि होगी|

घर के दक्षिण-पूर्व कोने में मोर पंख रखने से आशीर्वाद मिलता है|

घर एक ऐसा घर होता है जहां आदमी अपने परिवार के साथ अपनी खुशी के लिए रहता है। यदि इस घर में वास्तु दोष हो तो परेशानी होती है। वास्तु दोष को दूर करने के लिए कुछ सही उपाय करके वास्तु दोष को ठीक किया जा सकता है।

यदि दक्षिण द्वार हो तो मंगल यंत्र की पूजा करके मंगलवार के दिन घर के दरवाजे के भीतरी भाग में रखने से सफलता मिलती है। यदि घर में वास्तु दोष है और कोई तोड़फोड़ नहीं करनी है, तो 10 नुकीले रुद्राक्ष को घर के केंद्र में रखने से सभी दोष दूर हो जाते हैं। 

रोजाना सूर्यास्त के बाद घर के मुख्य दरवाजे के अंदर सरसों के तेल का दीपक लगाने से नकारात्मकता दूर होती है। रोजाना घर में ऐसा करते समय 1 चम्मच नमक और आधा नींबू मिलाकर खाने से सकारात्मक ऊर्जा मिलती है। सूर्य यंत्र को पूर्व दिशा में दीवार पर रखने से घर के हर सदस्य में नियमितता और आत्मविश्वास बढ़ता है।

मोर पंख में कालसर्प दोष को दूर करने की शक्ति होती है।

कालसर्प दोष वाले व्यक्ति को सोमवार की रात को अपने तकिये के अंदर सात मोर पंख लगाने चाहिए और उस तकिए का रोजाना इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि मोर पंख बुराई को दूर करता है। 

मोर पंख सभी शास्त्रों और वास्तु और ज्योतिष में बहुत महत्वपूर्ण माने गए हैं। भगवान श्रीकृष्ण ने मोर पंखों को अपने मुकुट में रखकर उनका सम्मान किया। ज्योतिष शास्त्र में मोर पंख के कई उपायों का वर्णन किया गया है, लेकिन ये उपाय तभी प्रभावी होते हैं जब पंख का ही उपयोग किया जाता है।

घर के दक्षिण-पूर्व कोने में मोर पंख रखने या दीवार पर लटकाने से आशीर्वाद मिलता है और कभी भी अचानक परेशानी नहीं आती है। यदि मोर पंख घर की पूर्व या उत्तर-पश्चिम की दीवार पर, जेब में या डायरी में रखा जाता है, तो राहु ग्रह कभी परेशान नहीं होता है। इसके अलावा घर में सांप, मच्छर, बिच्छू आदि जैसे जहरीले कीड़ों का भी खतरा नहीं रहता है।

किसी मंदिर में राधा-कृष्ण की मूर्ति के मुकुट में मोर पंख 40 दिनों तक रखें और प्रतिदिन शाम को मक्खन-मिश्री का सेवन करें। 41वें दिन भोग-दक्षिणा अर्पित कर मंदिर से उन मोर पंखों को घर ले आएं। 

फिर उन पंखों को घर की तिजोरी में, पैसे रखने की दूसरी जगह या तिजोरी में रख दें। इस प्रयोग को करने से आप महसूस करेंगे कि आपके धन, सुख-समृद्धि में वृद्धि हो रही है। इस प्रयोग का एक और फायदा यह है कि आपके रुके हुए कार्य भी होने लगते हैं और आपको इसका लाभ मिलता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........