Published By:धर्म पुराण डेस्क

घर के मंदिर में इन चीजों को रखना अशुभ होता है

हिंदू धर्म में पूजा के कुछ नियम हैं। इन नियमों का कड़ाई से पालन करने पर ही आपकी पूजा सफल होगी। 

यहां जानिए उन चीजों के बारे में जिन्हें पूजा में नहीं रखना चाहिए। इन्हें रखना अशुभ माना जाता है।

प्रत्येक घर में भगवान का एक मंदिर होता है, जहां सभी देवी-देवताओं के चित्र रखे जाते हैं और घर के सदस्य उनकी पूजा करते हैं। 

लेकिन हिंदू धर्म में पूजा से जुड़े सभी नियम बताए गए हैं। हम सभी को इन नियमों का पालन करना चाहिए।

कहा जाता है कि पूजा के दौरान मंदिर में छह चीजें नहीं रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इन्हें रखने या पूजा में इस्तेमाल करने से भगवान नाराज हो जाते हैं। 

अगर आपके घर में कोई मंदिर है तो देख लें कि आप अनजाने में कोई गलती तो नहीं कर रहे हैं। अगर आपके मंदिर में ऐसी कोई चीज रखी है तो उसे तुरंत हटा दें।

पूजा के दौरान न करें ये गलतियां:

घर के मंदिर में किसी भी देवता की एक से अधिक मूर्ति न रखें। अधिक मूर्तियां हों तो भी ध्यान रखें कि उनकी संख्या 3, 5, 7 नहीं होनी चाहिए। 

शिवलिंग को ज्यादातर लोग घर के मंदिर में रखते हैं, लेकिन शिवलिंग के भी कुछ नियम हैं। 

शिव पुराण में कहा गया है कि घर में एक से अधिक शिवलिंग नहीं रखना चाहिए। चूंकि शिवलिंग से हमेशा ऊर्जा का संचार होता है इसलिए शिवलिंग को हमेशा खुली जगह में रखना चाहिए। इसका आकार कभी भी पैर के अंगूठे के आकार से बड़ा नहीं होना चाहिए।

घर के मंदिर में भगवान की नाराज़ छवि रखने से बचें। हमेशा मुस्कुराते हुए भगवान की तस्वीर रखें। गुस्सैल तस्वीर का होना अशुभ माना जाता है, जबकि मुस्कुराती हुई तस्वीर को शुभ माना जाता है। इससे घर में सकारात्मकता आती है। 

अपने मंदिर में भगवान की कोई मूर्ति या तस्वीर तोड़ी न रखें। ऐसी मूर्ति खंडित मानी जाती है। टूटी हुई मूर्ति को घर में रखना अशुभ माना जाता है। इससे भौतिक दोष उत्पन्न होते हैं। अगर मंदिर में ऐसी कोई तस्वीर है तो उसे आज ही हटा दें।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........