Published By:धर्म पुराण डेस्क

घर में रखें मोर पंख, ये 5 फायदे आपके जीवन में लाएंगे बदलाव

श्रीकृष्ण का प्रिय मोर देखने में जितना सुंदर है, उससे कहीं अधिक प्रभावशाली है। इसके बिना श्री कृष्ण जी की पूजा अधूरी है। हालांकि घर में मोर पंख रखने से भी बुरी ऊर्जा का नाश होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार श्रीकृष्ण की प्रिय वस्तु मोर पंख का उपाय बड़ी मुसीबतों से मुक्ति दिला सकता है। आइए जानते हैं घर में मोर पंख रखने के फायदे।

शत्रु पर विजय-

यदि आप किसी विशेष व्यक्ति से परेशान हैं तो मंगलवार या शनिवार के दिन मोर पंख पर सिंदूर में हनुमानजी का नाम लिखें। इसे रात भर पूजा स्थल पर रखें और फिर अगली सुबह बहते पानी में विसर्जित कर दें। याद रखें, इस प्रक्रिया को गुपचुप तरीके से करें। इस उपाय से शत्रु भी मित्र बन जाता है।

धन लाभ-

धन लाभ के लिए मोर पंख की चाल बहुत कारगर है। इसके लिए राधाकृष्ण मंदिर में मोर पंख स्थापित करें। प्रतिदिन इसकी पूजा करें और फिर 40 दिनों के बाद इसे अपने खजाने या धन के साथ में रखें। ऐसा करने से लंबे समय से रुके हुए कार्य धन वृद्धि के साथ-साथ पूरे होंगे।

कालसर्प दोष-

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, श्री कृष्ण ने भी काल सर्प दोष से छुटकारा पाने के लिए अपने मुकुट में मोर पंख पहना था। मोर की सांपों से दुश्मनी होती है, इसलिए काल सर्प दोष से पीड़ित लोगों को 7 मोर पंख तकिए के कवर में रखकर उस पर सोना चाहिए। कालसर्प दोष को दूर करने में यह टोटका कारगर है।

ग्रह शांति-

पीड़ित ग्रह के लिए मंत्र का 21 बार जाप करें और ग्रहों के दुष्प्रभाव को कम करने के लिए मोर के पंख पर जल छिड़कें। इसके बाद इसे पूजा स्थल पर रख दें, कुछ ही दिनों में चमत्कारी परिणाम दिखाई देने लगेंगे।

बुरी नजर-

नवजात शिशुओं को बुरी नज़र बहुत लगती हैं, ऐसे में चांदी के ताबीज में मोर पंख लगाकर बच्चे के सिर के पास रखें ताकि उसे बुरी नजर से बचाया जा सके। इससे डर भी दूर होगा।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........