Published By:धर्म पुराण डेस्क

85 दिन बाद आज खुलेगा खाटू श्याम मंदिर, शाम 4 बजे से दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु

राजस्थान के सीकर जिले के खाटू कस्बे में खाटू श्याम मंदिर आज से खुल जाएगा और यहां फाल्गुन लक्खी मेला 2023 इस बार 22 फरवरी से शुरू होगा। मंदिर के पट आज शाम को 4 बजे खोल दिए जाएंगे। 

करीब 85 दिनों बाद आज खाटू श्याम मंदिर के पट खोले जाएंगे। गौरतलब है कि खाटू श्याम मंदिर को बीते साल 13 नवंबर को आम भक्तों के लिए बंद किया गया था और अब सोमवार को सवा चार बजे खोला जाएगा। 

22 फरवरी से लगेगा फाल्गुनी लक्खी मेला … 

बाबा खाटू श्याम मंदिर में हर साल लगने वाला फाल्गुनी लक्खी मेला इस बार 22 फरवरी से 4 मार्च तक चलेगा। इस दौरान करीब 30 लाख श्रद्धालु बाबा खाटू श्याम मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचेंगे।

5 माह पहले मंदिर में मची थी भगदड़ … 

गौरतलब है कि 5 महीने पहले 8 अगस्त को एकादशी के मेले में खाटू श्याम में भगदड़ के कारण 3 महिलाओं की मौत हो गई थी और 4 लोग घायल हो गए थे। इस कारण से मंदिर परिसर की व्यवस्था में काफी अब बदलाव कर दिया गया है। 

ज्यादा भीड़ को संभालने के लिए मुख्य प्रवेश द्वार 75 फीट वाले रास्ते से मेला ग्राउंड में 14 लंबी लाइनें लगाने की व्यवस्था की गई हैं। पहले यहां सिर्फ 4 लाइनों में भक्तों को खड़ा किया जाता था। स्थानीय प्रशासन के मुताबिक नई व्यवस्था से 1 घंटे में 50 से 60 हजार श्रद्धालु बाबा श्याम का दर्शन कर सकेंगे।

सुरक्षा में 1100 जवान तैनात …

मंदिर कमेटी, जिला प्रशासन और नगर पालिका लक्खी मेले की तैयारियों में जोर-शोर से जुटा हुआ है। यहां सुरक्षा के लिए 1100 आरएसी, पुलिस और होमगार्ड के जवान तैनात किए गए हैं। अलावा इसके पुलिस के जवानों की दो पारियों में 12-12 घंटे की ड्यूटी होगी। होमगार्ड की 8 घंटे की ड्यूटी के हिसाब से तीन पारी हैं।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........