Published By:धर्म पुराण डेस्क

डायबिटीज में बड़े काम की कीवी, जानिए कैसे है फायदेमंद

भारत में अब 101 मिलियन से अधिक लोग मधुमेह के शिकार हैं, जबकि 2019 में यह आंकड़ा 70 मिलियन के करीब था..!

मधुमेह एक गंभीर बीमारी है। जून 2023 में एक अध्ययन के अनुसार, भारत में अब 101 मिलियन से अधिक लोग मधुमेह के शिकार हैं, जबकि 2019 में यह आंकड़ा 70 मिलियन के करीब था। अध्ययन में कहा गया है कि कुछ राज्यों में आंकड़े स्थिर हो गए हैं जबकि कई राज्यों में ये बढ़ रहे हैं तेज़ी से।

अगर आप भी डायबिटीज के शिकार हैं और ऐसे फलों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं. जिससे आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है. साथ ही प्रोटीन की मात्रा भी पूरी होती है. उन सभी मधुमेह रोगियों के लिए कीवी फल एक अच्छा उपाय साबित हो सकता है। यह फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में बहुत फायदेमंद माना जाता है।

कीवी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है

कीवी फल में विटामिन सी के साथ-साथ और भी कई विटामिन पाए जाते हैं। जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। यह फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में बहुत फायदेमंद माना जाता है।

हालांकि, कीवी का अधिक सेवन हानिकारक भी माना जाता है। इस बीच, मधुमेह के रोगियों को अपने सुबह के आहार में कीवी फल को शामिल करना चाहिए। आप अमरूद, सेब और पपीता का भी उपयोग कर सकते हैं। अगर आप इन सभी फलों का फ्रूट चार्ट बनाकर खाएंगे तो आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा। 

हालांकि कुछ रोगियों को कुछ फलों से एलर्जी होती है, लेकिन अगर इनमें से किसी भी फल से एलर्जी हो तो उनका सेवन नहीं करना चाहिए। यह फल मधुमेह के रोगियों में वजन बढ़ने या घटने से रोकने में बहुत फायदेमंद है। कीवी खाने से वजन आसानी से नियंत्रित रहता है।

धर्म जगत

SEE MORE...........