Published By:धर्म पुराण डेस्क

जानिए क्यों पहनते हैं आभूषण, ये है चमत्कारी रत्नों के पीछे की खास बात..

माना जाता है कि रत्न प्राकृतिक स्रोतों से प्राप्त हुए हैं, लेकिन उनकी कीमत और शुभ होने से जुड़े कई मिथक भी हैं।

इन रत्नों को हीरा, क्रिस्टल, मूंगा, माणिक, मोती, मोती जैसे नामों से जाना जाता है। सभी नग या रत्न सुख, आनंद, शुभता और दर्द निवारक के दाता हैं। आज जानिए किस ग्रह के लिए कौन सा रत्न धारण करना चाहिए। साथ ही जानिए उस रत्न को धारण करने के फायदे।

ग्रह :- सूर्य

रत्न :- माणिक्य

इसका रंग गहरे लाल रंग के समान होता है। इसको माणिक भी कहते हैं। इसे दुनिया के सभी रत्नों में सबसे कीमती माना जाता है। यह रत्न नकारात्मक ऊर्जा को सकारात्मक ऊर्जा में बदल देता है और कहा जाता है कि जिसके पास भी यह माणिक होता है वह शांत और संतुष्ट रहता है।

ग्रह :- चन्द्रमा

रत्न :- मोती

मोती को शांति प्रदान करने वाला माना जाता है। इसका रंग चमकदार सफेद होता है। यह रत्न प्रेम को बढ़ाता है। इसलिए आप चाहें तो इसे उस व्यक्ति को इनाम के तौर पर दें, जिसके साथ आप घनिष्ठ संबंध बनाना चाहते हैं।

ग्रह :- मंगल 

रत्न :- गूंगा

गहरे लाल रंग का होता है। अंग्रेजी में इसे कोरल के नाम से जाना जाता है। इस रत्न को समुद्री जीव के परिनियोजन द्वारा बनाया गया है। यह हृदय में सौहार्द की भावना को बढ़ाता है। इसलिए जो लोग व्यावहारिकता से दूर रहते हैं, अगर वे इस रत्न को धारण करते हैं, तो यह कठोर हृदय वाले लोगों के भी नरम होने की संभावना है। यह रत्न धन के आगमन का द्वार भी खोलता है।

ग्रह :- बुध

रत्न :- पन्ना

पन्ना को अंग्रेजी में एमराल्ड कहते हैं। इसे बुध रत्न भी कहा जाता है जो समृद्धि को बढ़ाता है। विशेष रूप से बौद्धिक क्षेत्र के लोगों को इसे पहनने की सलाह दी जाती है। यदि आप शिक्षण, मीडिया, कला, साहित्य आदि से जुड़े हैं तो यह रत्न आपकी प्रगति में आपकी मदद कर सकता है।

ग्रह :- बृहस्पति

रत्न :- पुखराज

पीले रंग के इस खूबसूरत रत्न को पुखराज कहते हैं। पुखराज आपको अपनी आंतरिक शक्तियों को संतुलित करने में मदद करता है। यह याददाश्त को भी बढ़ाता है। पुखराज रत्न की खासियत यह है कि इसे पहनने से कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है और यह पहनने वाले को किसी न किसी तरह से लाभ पहुंचाता है।

ग्रह :- शुक्रवार

रत्न :- नायक

हीरा यानी डायमंड। बहुत महंगे रत्न हैं। बहुत चमकदार और सुंदर। सबसे लोकप्रिय रत्न है, जिसका उपयोग गहनों में भी किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस रत्न को धारण करने वाले व्यक्ति पर बुरी शक्तियों का प्रभाव नहीं पड़ता है। वह विपत्ति से रक्षा करता है।

ग्रह :- शनि

रत्न :- नीलम

ये रत्न महंगे हैं। नीलम के नाम से जानने वाले इस रत्न में नीली (नीली) चमक होती है। इस रत्न को हर कोई धारण नहीं कर सकता। 

ग्रह :- राहु

रत्न :- गोमेद

गहरे भूरे रंग के इस रत्न को हैसोनाइट कहा जाता है। यह शहद के रंग का भी होता है और कम रोशनी में भी गहरा दिखाई देता है।

ग्रह :- केतु

रत्न :- लहसुनिया

केतु का रत्न सफेद-पीला लहसुनिया होता है। यह बिल्ली की आंख की तरह दिखता है ।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........