Published By:धर्म पुराण डेस्क

Lucky Plants for Sawan: सावन में इन 5 पौधों को लगाने से प्रसन्न होते हैं महादेव, घर में आती है पॉजिटिव एनर्जी

सावन में पौधों को लगाने के मान्यताओं के अनुसार, निम्नलिखित पांच पौधों को लगाने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और घर में पॉजिटिव एनर्जी का आगमन होता है:

बेल पौधा: बेल पौधा सावन में विशेष रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है। इसे महादेव का प्रिय पौधा माना जाता है और इसे शिवलिंग के पास या मंदिर में रखने का अभिप्रेत किया जाता है। बेल पौधे को घर में रखने से पॉजिटिव ऊर्जा आती है और परिवार में शांति और समृद्धि की वृद्धि होती है।

कनेर पौधा: कनेर पौधा भी सावन में विशेष रूप से पूजा और उपासना के लिए उपयुक्त माना जाता है। यह पौधा प्रकृति की शक्ति को प्रकट करता है और आपके आसपास की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है। कनेर पौधे को घर के मुख्य द्वार या वास्तु के अनुसार उपयुक्त स्थान पर रखना शुभ माना जाता है।

अशोक पौधा: अशोक पौधा सावन में भगवान शिव की उपासना के लिए आदर्श माना जाता है। इसे शिवलिंग के पास रखने से अच्छी बातें प्राप्त होती हैं और परिवार में प्रेम और आनंद की वातावरण बनी रहती है।

पीपल पौधा: पीपल पौधा हिन्दू धर्म में महत्वपूर्ण स्थान रखता है और इसे शिव का पुत्र माना जाता है। सावन में पीपल पौधे को विशेष मान्यता के साथ पूजा और अर्चना की जाती है। यह पौधा घर में स्थापित किया जा सकता है और इसकी पूजा से धन, स्वास्थ्य और सुख-शांति की प्राप्ति होती है।

तुलसी पौधा: तुलसी पौधा भगवान विष्णु और भगवान शिव की पूजा में महत्वपूर्ण माना जाता है। यह पौधा प्रेम, पवित्रता, और धर्म की प्रतीक है। सावन में तुलसी पौधे को विशेष पूजा किया जाता है और इसका सेवन धार्मिक और आध्यात्मिक लाभ प्रदान करता है।

यदि आप वास्तविकता में पौधे लगाने की सोच रहे हैं, तो इन पौधों को घर के आपात स्थानों पर, बाग़ या छोटे पौधे के रूप में लगा सकते हैं। ध्यान दें कि उपयुक्त स्थानों, सूर्य प्रकाश के अनुसार और वास्तु के मापदंडों के अनुसार पौधों को रखें।

धर्म जगत

SEE MORE...........