Published By:धर्म पुराण डेस्क

महालक्ष्मी व्रत 2022: जानिए शुभ मुहूर्त-पूजा विधि, प्रसन्न होंगी देवी लक्ष्मी

महालक्ष्मी व्रत के महत्व के बारे में स्वयं भगवान श्रीकृष्ण ने वर्णन किया है। महाभारत काल में जब पांडव पुत्र युधिष्ठिर जुए में सब कुछ गँवा गए थे, तब भगवान कृष्ण ने उन्हें महालक्ष्मी व्रत करने की उत्कृष्ट सलाह दी थी। इसके बाद युधिष्ठिर ने अपने भाइयों के साथ मिलकर इंद्रप्रस्थ नगर को बसाया था। 

मान्यता है कि महालक्ष्मी व्रत से महालक्ष्मी माता समृद्धि का वरदान देती हैं। 

महालक्ष्मी व्रत 3 सितंबर से शुरू होकर 17 सितंबर 2022 को समाप्त होगा। यह व्रत भाद्रपद शुक्ल की अष्टमी तिथि से प्रारंभ होकर आश्विन मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को समाप्त होता है। धन की देवी को प्रसन्न करने के लिए ये दिन बहुत महत्वपूर्ण हैं। ऐसा माना जाता है कि इस व्रत के प्रभाव से व्यक्ति को यश, कीर्ति और धन की प्राप्ति होती है। 

आइए जानते हैं महालक्ष्मी व्रत का मुहूर्त और पूजा विधि..

भाद्रपद शुक्ल अष्टमी तिथि प्रारंभ - 3 सितंबर 2022, 

दोपहर 12.28 बजे,

महालक्ष्मी व्रत अष्टमी तिथि से शुरू, महिलाएं इस व्रत को 4 सितंबर 2022 को समाप्त होने वाली अष्टमी तिथि से पहले शुरू कर सकती हैं।

अभिजीत मुहूर्त - 12:01 अपराह्न - 12:51 अपराह्न,

अमृत ​​काल - 12:55 अपराह्न - 02:28 अपराह्न,

विजय मुहूर्त - 02:32 - 03:23,

गोधूलि मुहूर्त - 06.32 - 06.56,

व्रत पूजा विधि:

शाम के समय महालक्ष्मी की पूजा करना शुभ मुहूर्त में बहुत फलदायी माना जाता है। इस दिन सूर्योदय से पहले स्नान करें और 16 व्रतों का व्रत संकल्प करें। ऐसा कहा जाता है कि यदि कोई सभी व्रत नहीं रख सकता है, तो वह पहले 3 उपवास या अंतिम 3 उपवास रख सकता है।

16 दिन के उपवास का संकल्प लें, 18 गांठ लगाकर मौली को कलाई पर बांधें। इस बीच इस मंत्र का जाप किया जाए- 

करिष्यsहं महालक्ष्मि व्रतमें त्वत्परायणा, 

तदविघ्नेन में यातु समप्तिं स्वत्प्रसादत:|

अब शाम को फिर से स्नान करें, लाल वस्त्र धारण करें और पूजा स्थल की सफाई के बाद चौकी पर लाल कपड़ा बिछाएं। केसर मिलाकर चन्दन से अष्टभुज बनाकर उसके ऊपर अक्षत डालकर जल से भरा कलश और श्रीयंत्र, दशिणावर्ती शंख, स्थापित करें। अब हल्दी का कमल बना लें और उस पर हाथी पर विराजमान देवी लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित करें।

अब उत्तर दिशा की ओर मुंह करके देवी लक्ष्मी के आठ रूपों की पूजा करें। लक्ष्मी जी को आभूषण पहनाएं। प्रतिमा के सामने चांदी के सिक्के रखें। अब कमल के फूल, अक्षत, चंदन, लाल धागे, सुपारी, नारियल से देवी लक्ष्मी की पूजा करें।

सफेद रंग की चीजें जैसे खीर, रसगुल्ला, पंचमेवा आदि परोसें। धूप, दीप जलाकर ‘ऊं सौभाग्यलक्ष्म्यै नम: मंत्र का 108 बार जाप करें। फिर श्री सूक्त का पाठ करें। 

महालक्ष्मी का कथा स्रवन वाचन करें और फिर शुद्ध गाय के घी का दीपक जलाकर देवी लक्ष्मी की आरती करें। 16 दिनों तक इस तरह पूजा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है।

पूजा के 16वें दिन महालक्ष्मी व्रत उद्यापन किया जाता है। इन दिनों घर की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। नहीं तो मन्नत फल नहीं देगी, क्योंकि जहां स्वच्छता और पवित्रता होती है वहां लक्ष्मी का वास होता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........