Published By:धर्म पुराण डेस्क

भोपाल में महाशिवपुराण कल से, देश भर से शिव भक्तों का आना शुरू 

मंत्री विश्वास सारंग ने आगंतुक शिव भक्तों के आवास और भोजन की व्यवस्थाओं का लिया जायजा।    

भोपाल. कथावाचक पं. प्रदीप मिश्रा की शिव महापुराण कथा 10 जून से राजधानी के करोंद क्षेत्र स्थित मैदान में होगी। 14 जून तक चलने वाली इस कथा के लिए भोपाल में देशभर से शिव भक्तों ने आना शुरू कर दिया है। मंत्री विश्वास सारंग ने शुक्रवार को आगंतुक शिव भक्तों के आवास और भोजन की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।   

शिवमहापुराण कथा का श्रवण करने देश के विभिन्न स्थानों से श्रद्धालु भोपाल पहुँच रहे हैं। आयोजन में लगभग 5 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना जताई जा रही है। शिव भक्तों को कथा स्थल तक पहुंचाने के लिए बसों की विशेष व्यवस्था की गई है। 

मंत्री विश्वास सारंग लगातार अधिकारियों ने आयोजन स्थल का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देख रहे हैं। श्रद्धालुओं के लिए रूट प्लान के साथ पार्किंग समेत भोजन और ठहरने की व्यवस्था के हर संभव इंतज़ाम किये जा रहे हैं। 

कथा के लिए पंडाल 55 एकड़ में लगाया जाएगा। साथ ही 50 हजार वर्ग फीट में डोम बनेगा। श्रद्धालुओं के कथा स्थल तक पहुंचने के लिए 11 गेट बनाए जाएंगे, इसी प्रकार 13 पार्किंग होगी। 

इसमें विदिशा, रायसेन, सीहोर सहित अलग-अलग स्थानों से आने वाले श्रद्धालु वाहन पार्क कर कथा स्थल पर प्रवेश कर सकेंगे। बाहर के आने वाले श्रद्धालुओं के रूकने की व्यवस्था भी पंडाल में होगी। नरेला विधानसभा से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बसों की व्यवस्था भी गई है।।

कथा की तैयारियां-

- 55 एकड़ में पंडाल,

- 75 एलईडी स्क्रीन लगेगी,

- 500 अस्थायी टॉयलेट,

- 1000 नल लगेंगे,

- 250 पानी के स्टॉल,

- 15 चिकित्सा स्टॉल,

आज शोभायात्रा: कथा के पूर्व 9 जून को शोभायात्रा निकलेगी, जो शाम 4 बजे अन्ना नगर चौराहे से प्रारंभ होगी व अशोका गार्डन चौराहा तक पहुंचेगी। इस दौरान सामाजिक संगठनों की ओर से शोभायात्रा का स्वागत सत्कार किया जाएगा।

धर्म जगत

SEE MORE...........