Published By:धर्म पुराण डेस्क

महाशिवरात्रि 2022: महाशिवरात्रि पर करें ये उपाय, मनोकामना पूर्ति, संतान प्राप्ति के उपाय..

महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा करने का विधान है। धार्मिक मान्यता है कि इसी दिन शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि मनाई जाती है।

महाशिवरात्रि 2022 संतान प्राप्ति के लिए करें शिव पुराण का पाठ, जानिए लाभ..

शिव पुराण की महिमा:

Mahashivratri 2022: महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा करने का नियम है. धार्मिक मान्यता है कि इसी दिन शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि मनाई जाती है।

महाशिवरात्रि 2022 के दिन भगवान शिव की पूजा करने का विधान है। धार्मिक मान्यता है कि इसी दिन शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि मनाई जाती है। इस बार महाशिवरात्रि पर खास संयोग बन रहा है। 

ऐसा माना जाता है कि महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा करने से विशेष फल मिलता है। कहा जाता है कि इस दिन शिव पुराण का पाठ करने से भोलेनाथ शीघ्र प्रसन्न होते हैं।

ऐसी भी मान्यता है कि इस दिन शिव पुराण का पाठ करने से संतान प्राप्ति होती है। लेकिन शिव पुराण का पाठ करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

शिव पुराण पाठ में सावधान रहें:

एक धार्मिक मान्यता है कि शिव पुराण का पाठ या श्रवण करने से मन और शरीर को शुद्ध करना आवश्यक है। स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहने और शिव में सच्ची आस्था रखें। 

ऐसा माना जाता है कि पाठ के दौरान किसी की आलोचना या निंदा करने से पाठ का पूरा लाभ नहीं मिलता है। इस दौरान शुद्ध और सात्विक भोजन ही करें।

इस दौरान तामसिक भोजन न करें। पाप कर्मों से बचें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि किसी को चोट न पहुंचे।

संतानोत्पत्ति का कार्य होता है:

शास्त्रों में शिव पुराण को पवित्र ग्रंथ माना गया है। शिव पुराण में शिव की महिमा का बखूबी वर्णन किया गया है। ऐसा माना जाता है कि इसका पाठ करने या सुनने से साधक की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इससे संतान चाहने वाले साधकों का मानसिक कार्य भी पूर्ण होता है। 

वैवाहिक जीवन में आने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए भी शिव पुराण का पाठ किया जाता है। यह जीवन के सभी पाप कर्मों का नाश करती है और मोक्ष को प्राप्त करती है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........