Published By:धर्म पुराण डेस्क

नौतपा 25 मई से, इस साल की शुरुआत और अच्छी बारिश, चंद्रमा भरपूर पानी देगा जल राशि में है चंदा मामा ..

ऐसा कहा जाता है कि जेठ महीने के आखिरी दिनों में भीषण गर्मी अच्छे मानसून का संकेत माना जाता है।

इस साल नौतपा 25 मई से 3 जून तक पड़ेगा। ग्रहों के अनुसार इस वर्ष समा सप्तक योग और ग्रह योग इस प्रकार बन रहे हैं कि इस वर्ष जून के दूसरे सप्ताह से वर्षा होने लगेगी। इस समय सूर्य रोहिणी नक्षत्र में 15 दिनों तक गोचर करने लगता है। इन 15 दिनों में से पहले 9 दिन सबसे गर्म होते हैं। इन पहले 9 दिनों को नौतपा कहा जाता है। 

नौतपा के दौरान सूर्य की किरणों का सीधा प्रभाव पृथ्वी पर पड़ता है। यह तीव्र गर्मी का कारण बनता है जो बादलों के रूप में समुद्र के पानी के वाष्पीकरण को तेज करता है।

इस बार नौतपा के पहले 6 दिन गर्म और उमस भरे रहेंगे और 9 दिनों में से अंतिम 3 दिन हवा बहुत तेज रहेगी। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य बुधवार 25 मई को सुबह 8:16 बजे रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा, जहां वह 8 जून को सुबह 6:40 बजे तक रहेगा. इस बार सूर्य देव रोहिणी 14 दिनों तक नक्षत्र में रहेंगे। जिससे मानसून में अच्छी बारिश की संभावना है।

कहीं-कहीं मध्यम बारिश तो कहीं बूंदाबांदी और निश्चित समय पर हल्की बारिश की संभावना है। यह भी योग है कि नौतपा के अंतिम दो दिनों के दौरान तेज हवाएं और बारिश होने की भी संभावना है।

27 मई के बाद बूंदाबांदी शुरू हो जाएगी, हालांकि इस बार मानसून अच्छा रहेगा। ज्योतिष के अनुसार इस वर्ष मानसून अच्छा रहने की संभावना है| 

ज्योतिष के अनुसार यदि बृहस्पति, शुक्र, चंद्रमा और बुध सूर्य के सामने या पीछे हो और साथ ही साथ शनि, मंगल, राहु या केतु के विरुद्ध संक्रमण कर रहे हों। फिर समय पर या समय से पहले बारिश होती है। बारिश 90 प्रतिशत तक हो सकती है।

जेठ महीने के आखिरी दिनों में भीषण गर्मी अच्छे मानसून का संकेत माना जाता है। यह भी कहा जा रहा है कि इस वर्ष आद्रा नक्षत्र धनु राशि में प्रवेश कर रहा है, जबकि विवाह में बृहस्पति सुख की राशि में है, जबकि चंद्रमा भी जल राशि में है। 

ऐसे में इस साल अच्छी बारिश के संकेत हैं। मानसून का आगमन उसी समय माना जाता है जब सूर्य आद्रा नक्षत्र में प्रवेश करता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........