Published By:धर्म पुराण डेस्क

जय श्रीराम के जयकारों से गूंज उठा पितृपर्वत, 11 हजार दीपों से हुई महाआरती

समरसता टिफिन पार्टी में 235 समाजों के 10 हजार समाजजनों ने किया एक-साथ भोज  

मध्यप्रदेश के इंदौर में संस्था सृजन द्वारा रविवार को पितृ पर्वत पर रामोत्सव मनाया गया, इस दौरान 11 हजार दीपों से महाआरती की गई, हजारों भक्तों ने 11 हजार हनुमान चालीसा का पाठ किया गया, इस दौरान देश की सबसे बड़ी समरसता टिफिन पार्टी आयोजित की गई, जिसमें 235 समाजों के 10 हजार समाजजनों ने सम्मिलित होकर टिफिन पार्टी का आनंद लिया। 

कार्यक्रम के दौरान रात में दीपों से पितृरेश्वर हनुमान जी का लेजर शो भी किया गया। संस्था सृजन अध्यक्ष कमलेश खंडेलवाल संयोजक गोविन्द गोयल, महेश दलोद्रा और महिला संयोजिका तनुजा खंडेलवाल ने बताया कि समाज को एक साथ करने के लिए पुरानी परंपरा से नई पीढ़ी को जोड़ने के अभिनव प्रयासो के तहत संस्था सृजन द्वारा रविवार को 1 दिवसीय पितृ पर्वत तीर्थयात्रा हुई। जिसमे देश की सबसे बड़ी समरसता टिफिन पार्टी की गई, यह आयोजन का 15वां वर्ष है। संपूर्ण आयोजन महामंडलेश्वर श्री उत्तम स्वामी जी के परम सानिध्य में हुआ।

इस मौके पर बोलते हुए कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि आज के समाज में जब बच्चे मोबाइल के चक्कर में अपनी पुरानी संस्कृति को भूल चुके इस तरह के आयोजन से नई चेतना का संचार होगा। विजयवर्गीय ने कहा कि राम मंदिर निर्माण में हमारी कई पीढ़ी का संघर्ष के बाद आज यह दिन आ रहा सभी परिवार अपने घर पर 11 दीपक अवश्य लगाए।

इस मौके पर आयोजित चेयर रेस, नींबू रेस, लंगड़ी, सितोलिया, गुल्ली-डंडा और बहुत सी प्रतियोगिताओं में बच्चों से लेकर 80 वर्ष तक की बुजुर्ग मातृशक्ति ने भाग लेकर करीब 1 लाख रुपए के इनाम जीते। योग संघ के वीरसिंह यादव की टीम ने लोगों को योग सिखाया और वहीं रामजी के भजन पर आयोजन में आए लोग जमकर झूम उठे।

आयोजन में सर्वसमाज की ओर से पितरेश्वर तीर्थ की स्थापना के लिए कैलाश विजयवर्गीय का सम्मान किया गया। शाम 7 बजे राम भक्त पितरेश्वर हनुमानजी की 11000 दीपों से महाआरती की गई 11000 हनुमान चालीसा का पाठ हुआ इसके पश्चात 7.30 लेजर शो आयोजन के बाद पुनः बसों द्वारा सभी को अपने अपने  गंतव्य स्थान के लिये रवाना किया हुए। इस अवसर पर विधायक रमेश मेंदोला विशेष रूप से उपस्थित रहे।

धर्म जगत

SEE MORE...........