Published By:धर्म पुराण डेस्क

गर्भगृह में रामलला: प्राण-प्रतिष्ठा का बेसब्री से इंतज़ार, हटेगी चेहरे पर बंधी पीली पट्टी

अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए सज-धज कर पूरी तरह से तैयार है। रामलला की मूर्ति गर्भगृह में रखी जा चुकी है, लेकिन फिलहाल मूर्ति का चेहरा पीले कपड़े से ढका हुआ है, जबकि उनकी आंखों पर पीली पट्टी बंधी हुई है।

22 जनवरी 2024 को प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर पट्टी हटा दी जाएगी। समारोह के लिए अयोध्या में भगवान राम और उनके धनुष और तीरों को चित्रित करने वाली पारंपरिक 'कलाकृतियों' पर आधारित डिजाइन के साथ फ्लाईओवर और सजावटी लैंप पोस्ट पर स्ट्रीट लाइटें लगाई गई है। 'रामानन्दी तिलक' विषय सर्वत्र फैल रहा है। 

22 जनवरी को राम मंदिर में आयोजित किए जाने वाले प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित होंगे। भव्य समारोह के लिए केवल चार दिन बचे हैं और अयोध्या की ओर जाने वाली सभी सड़कें धार्मिक भावनाओं से रंगी हुई है। लखनऊ से अयोध्या की ओर जाने वाले राजमार्ग पर राम मंदिर के बड़े-बड़े पोस्टर दिखाई दे रहे हैं। 

इन पोस्टरों पर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह की तारीख के साथ-साथ 'शुभ घड़ी आई, बिराजे रघुराई' जैसे स्लोगन छपे हुए हैं और अयोध्या की सड़कें भी ऐसे पोस्टरों से अटी पड़ी है। हाईवे पर अधिकांश होटलों और ढाबों पर भगवान राम की तस्वीरों वाले बैनर अयोध्या में श्रद्धालुओं का स्वागत करते हुए देखे जा रहे हैं।

धर्म जगत

SEE MORE...........