Published By:धर्म पुराण डेस्क

सावन सोमवार 2022: सावन सोमवार व्रत के दौरान करें इस खास पेय का सेवन, पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करेंगे

जो लोग सावन सोमवार का व्रत करते हैं, वे अब पूरे दिन ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं। बस कुछ पेय के साथ, आप पूरे दिन हाइड्रेटेड महसूस कर सकते हैं।

सावन सोमवार 2022:

सावन का महीना चल रहा है. शिव शंकर को यह महीना बहुत पसंद आता है। इस महीने के प्रत्येक सोमवार को महादेव का व्रत रखा जाता है। श्रावण सोमवार का व्रत करने वालों को भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है। 

सावन का पहला सोमवार समाप्त हो गया है। वहीं श्रावण सोमवार के साथ श्रावण मंगलवार का भी बहुत महत्व है। इस महीने के प्रत्येक मंगलवार को मंगला गौरी व्रत मनाया जाता है।

देखा जाए तो यह पूरा महीना भक्ति भाव से व्यतीत होता है। ऐसी स्थिति में व्रत रखने वालों के लिए आज का दिन कुछ खास है। दरअसल, जिन लोगों को उपवास करने की आदत नहीं होती है, उन्हें एक दिन के उपवास के बाद कमजोरी महसूस होती है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। 

आज हम आपके लिए लाए हैं व्रत के दौरान पीने के लिए बेहतरीन ड्रिंक्स। जिसे आप व्रत के बाद पी सकते हैं।

फलों का रस:

वैसे तो लगभग हर व्रत में फलों का सेवन किया जाता है. लेकिन कुछ लोग फलों को चबाने के बजाय जूस पीना पसंद करते हैं। व्रत के दौरान आप किसी भी मौसमी फल का जूस बनाकर घर पर ही पी सकते हैं। यह बहुत ताजा और सेहतमंद होता है। इन दिनों आम और सेब खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

सब्जी का रस:

व्रत के दौरान सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए। लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी भी होती हैं जिन्हें फल की तरह माना जाता है। इसलिए व्रत में भी इसका सेवन किया जाता है।

दही में टमाटर और खीरा मिलाकर जूस बना सकते हैं. इसमें सेंधा नमक मिलाकर आप व्रत के दौरान भी इस जूस का सेवन कर सकते हैं।

नारियल पानी:

नारियल पानी से बेहतर कोई पेय नहीं हो सकता। सिर्फ उपवास में ही नहीं, अगर आप बिना उपवास के भी इसे पीते रहेंगे तो आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा। नारियल पानी पीने से शरीर को जरूरी मिनरल्स मिलते हैं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........