Published By:धर्म पुराण डेस्क

सावन शिवरात्रि 2023: सुख-समृद्धि के तीन शुभ योग, जानिए महत्व और पूजा विधि  

श्रावण मास में सावन शिवरात्रि व्रत का विशेष महत्व है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सावन शिवरात्रि व्रत के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से वैवाहिक जीवन और परिवार में सुख-समृद्धि आती है। आइए जानते हैं सावन शिवरात्रि व्रत के दिन तीन बेहद शुभ योग बन रहे हैं।

सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व है। बता दें कि शिवरात्रि व्रत सावन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को रखा जाता है। इस विशेष दिन पर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से साधक के जीवन में सुख-समृद्धि आती है और उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

आपको बता दें कि इस साल सावन शिवरात्रि व्रत 15 जुलाई 2023 दिन शनिवार को मनाया जाएगा। पंचांग के अनुसार इस खास दिन पर तीन बेहद शुभ योग बन रहे हैं, जिनमें पूजा करने से विशेष लाभ मिल सकता है। आइए जानते हैं, सावन शिवरात्रि व्रत, शुभ योग, पूजा का समय और महत्व।

सावन शिवरात्रि 2023 शुभ मुहूर्त .. 

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 15 जुलाई को रात 08:32 बजे शुरू होगी और 16 जुलाई को रात 10:08 बजे समाप्त होगी। सावन शिवरात्रि पर रात्रि पूजा विधान होने के कारण यह व्रत 15 जुलाई 2023, शनिवार को रखा जाएगा। इस विशेष दिन पर भगवान शिव और माता पार्वती की चार प्रहर में पूजा की जाती है।

प्रथम प्रहर पूजा - शाम 07:21 बजे से रात 09:54 बजे तक।

द्वितीय प्रहर पूजा- रात्रि 09:54 बजे से रात्रि 12:37 बजे तक।

तृतीय जागरण पूजा - दोपहर 12:37 बजे से 03:00 बजे तक।

चतुर्थ और अंतिम प्रहर पूजा - प्रातः 03:00 बजे से प्रातः 05:33 बजे तक।

सावन शिवरात्रि 2023 शुभ योग (सावन शिवरात्रि 2023 शुभ योग)

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, सावन माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर तीन बेहद शुभ योग बन रहे हैं। इस खास दिन वृत्ति योग, ध्रुव योग और मृगशिरा नक्षत्र का निर्माण हो रहा है। बता दें कि वृद्धि योग सुबह 08:22 बजे तक रहेगा और उसके बाद ध्रुव योग शुरू हो जाएगा। शुभ समय में पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

सावन शिवरात्रि 2023 का महत्व ..

सावन महीने की शुरुआत से ही कावड़ यात्रा शुरू हो जाती है और सावन शिवरात्रि के दिन कांवरिए लंबी यात्रा करके भगवान शिव को जल चढ़ाते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सावन शिवरात्रि के दिन भगवान शिव का अभिषेक कर उनकी पूजा करने से साधक को सभी समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है। इसके साथ ही इस खास दिन पर चार पहर की पूजा करने से साधक को धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष का आशीर्वाद मिलता है।

सावन शिवरात्रि भगवान शिव मंत्र (सावन शिवरात्रि 2023 शिव मंत्र)

* ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्रः प्रचोदयात्।।

* श्री शिवाय नम:।।

* श्री शंकराय नम:।।

* नागेन्द्रहाराय त्रिलोचनाय भस्माङ्गरागाय महेश्वराय।

नित्याय शुद्धाय दिगम्बराय तस्मै नकाराय नम: शिवाय।।

* ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्।

उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्।।

* शर्वाय क्षिति रूपाय नंदी सुरभ्यै नमः।

धर्म जगत

SEE MORE...........