Published By:धर्म पुराण डेस्क

शनि जयंती 2022 उपाय: शनि जयंती के दिन शनि दोष निवारण के उपाय से मिलेगा लाभ

शनि जयंती 2022 वैशाख माह की अमावस्या के दिन मनाई जाती है और इस बार शुभ तिथि 30 मई सोमवार को पड़ रही है।

शनिदेव को न्याय और कर्म का दाता माना जाता है। जिस पर शनिदेव की कृपा होती है, वह पद से हटकर राजा बन जाता है और शनिदेव क्रोधित होने पर पद से हटकर रंक बन जाता है। 

वैदिक ज्योतिष में कहा गया है कि शनि दोष निवारण के लिए एक अच्छा दिन नहीं हो सकता। इस दिन किए गए उपायों से शनिदेव बहुत प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं। 

आइए जानते हैं शनि जयंती के दिन कौन से उपाय करने चाहिए जिससे शनि दोष से मुक्ति मिल सके।

इस भजन का जाप करें:

शनि दोष से छुटकारा पाने के लिए शनि जयंती के दिन शनिदेव की पूजा और दान करें। शनिदेव गरीबों और जरूरतमंदों का प्रतिनिधित्व करते हैं इसलिए शनि जयंती के दिन ऐसे लोगों की मदद करें। 

साथ ही महाराज दशरथ द्वारा लिखित दशरथ स्तोत्र का 11 बार पाठ करें। शनि महाराज ने स्वयं कहा है कि इस स्तोत्र का पाठ करने से मेरी दशा में भी किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

भगवान शिव की पूजा करें:

सोमवार को शनि जयंती है और शनिदेव भगवान शिव के परम भक्त हैं, इसलिए शिव की पूजा करने वाले पर शनिदेव की कृपा होती है। शनि जयंती पर शिवलिंग पर जल चढ़ाएं और 'ॐ नमः शिवाय' मंत्र का 108 बार जाप करें। इसके बाद बेलपत्र और शमी के फूल को शिवलिंग पर रखें। शनि दोष से छुटकारा पाने के लिए शिव सहस्रनाम या शिव पंचाक्षर स्तोत्र का भी पाठ करें।

शनि यंत्र की पूजा करें:

शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए शनि जयंती के शुभ मुहूर्त में शनि यंत्र की स्थापना करें और फिर आह्वान किया गया शनि यंत्र धारण करें। ऐसा करने से शनि दोष से मुक्ति मिलती है और शनिदेव की कृपा भी। इसके साथ ही आप शनि के छल्ले भी पहन सकते हैं। इसके लिए आप काले घोड़े की नाल का आह्वान कर इसे मध्यमा अंगुली में धारण कर सकते हैं।

इस मंत्र का जाप करें:

शनि जयंती के दिन शमी के पेड़ की जड़ों को काले कपड़े में बांधकर अपने दाहिनी ओर धारण करें, ऐसा करने से शनि दोष से पीड़ित लोगों को राहत और उन्नति मिलती है। इसके साथ ही शनि का पौराणिक मंत्र 'ॐ निलंजनसंभासम रविपुत्रम् यमाग्रजम्, छायामार्टंदसम्भुतम तन नमामि शनैश्चराम'। इस मंत्र का 108 बार जाप करें। इस मंत्र का जाप करने से शनिदेव का प्रकोप कम हो जाता है।

इन वस्तुओं का दान करें:

शनि जयंती के दिन शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए सुबह पूजा घर और शनिदेव मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाएं। इसके साथ ही काला उड़द, लोहा, काली चप्पल यानी शनि संबंधित वस्तु का दान करें। 

साथ ही इस दिन आप दाल की खिचड़ी भी खा सकते हैं, ऐसा करने से शनि दोष से होने वाली परेशानियां कम हो जाती हैं.


 

धर्म जगत

SEE MORE...........