Published By:धर्म पुराण डेस्क

Sharad Purnima 2022: जानिए कब है शरद पूर्णिमा, ये उपाय बदल सकता है आपकी किस्मत

Sharad Purnima 2022:

हिंदू कैलेंडर के अनुसार 9 अक्टूबर को पूर्णिमा तिथि होगी, इस दिन पूर्णिमा होगी और रात को चंद्रमा की छाया में खीर रखी जाएगी. इस बार त्रिग्रही योग में शरद पूर्णिमा पर्व मनाया जाएगा।

Sharad Purnima 2022: हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व है। पूर्णिमा साल में 12 बार आती है। प्रत्येक पूर्णिमा को स्नान, ध्यान और दान-पुण्य किया जाता है। लेकिन 12 पूर्णिमाओं में से एक शरद पूर्णिमा का विशेष महत्व माना जाता है। इस दिन चंद्रमा की 16 कलाओं की छाया पड़ती है। 

कार्तिक मास की शुरुआत शरद पूर्णिमा के दिन से होती है। भगवान विष्णु की पूजा के लिए इस दिन का विशेष महत्व है। शरद पूर्णिमा के दिन एक अलग ही रस्म होती है कि इस दिन रात में चांद के सामने खीर रखी जाती है. इस खीर को सुबह प्रसाद के रूप में भी बांटा जाता है। आइए जानते हैं पूरी खबर में कौन सा दिन है शरद पूर्णिमा और कौन सा उपाय बदल सकता है आपका भाग्य।

शरद पूर्णिमा तिथि कब होगी?

पंचांग के अनुसार इस बार आश्विन मास के शुक्ल पक्ष रविवार 9 अक्टूबर को सुबह 3.41 बजे से शरद पूर्णिमा शुरू होगी. जो रविवार 10 अक्टूबर को प्रातः 2:25 बजे संपन्न होगी। हिंदू पंचांग के अनुसार 9 अक्टूबर को पूर्णिमा तिथि होगी, इस दिन पूर्णिमा होगी और 9वीं रात को खीर चंद्रमा की छाया में रखी जाएगी.

इस बार त्रिग्रही योग में शरद पूर्णिमा पर्व मनाया जाएगा। क्योंकि उस समय सूर्य, बुध और शुक्र की युति कन्या राशि में होगी। सूर्य-बुध की युति के साथ बुधादित्य और बुध-शुक्र की युति के साथ लक्ष्मीनारायण योग इस समय उपस्थित रहेंगे। ये दोनों ही बहुत ही शुभ योग हैं। इस साल शरद पूर्णिमा के दिन चंद्रमा शाम 5:51 बजे उदय होगा। जो लोग व्रत रखना चाहते हैं वे 09 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा का व्रत कर सकते हैं और शाम को चंद्रमा की पूजा कर सकते हैं.

यह उपाय बदल सकता है आपकी किस्मत-

शरद पूर्णिमा के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में ज्योतिषियों का कहना है कि फिटकरी का रंग सफेद होता है। यह रंग चन्द्रमा को प्रिय है। पूर्णिमा के दिन चंद्रमा की पूजा की जाती है और उसे प्रसन्न करने के उपाय किए जाते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में।

फिटकरी के पानी से स्नान: 

शरद पूर्णिमा की रात खुले आसमान के नीचे एक बाल्टी पानी रखें। फिर सुबह इस पानी से स्नान कर लें। ऐसा करने से आपके शरीर के रोग कम होते हैं।

हाथों पर फिटकरी का चूर्ण बांधे: 

फिटकरी को बारीक पीसकर सफेद कपड़े में बांधकर हाथों पर बांध लें। इससे आपके सारे रुके हुए काम धीरे-धीरे पूरे होंगे।

पर्स में रखें फिटकरी: 

फिटकरी का एक छोटा टुकड़ा सफेद कपड़े में बांधकर अपने पर्स में रख लें, धन की कमी नहीं होगी.

बीमारी में फायदेमंद: 

अगर आपके घर में कोई बीमार है तो आप उसके कमरे में फिटकरी से भरा कटोरा रखें। इसी बीच एक दूसरे बर्तन में नमक रख दीजिए. ऐसा करने से मरीज को पॉजिटिव एनर्जी घेर लेती है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........