Published By:धर्म पुराण डेस्क

शुक्र दोष उपाय: कुंडली में शुक्र कमजोर हो तो हो सकती है धन की हानि, जानिए अशुभ प्रभाव को दूर करने का उपाय।

शुक्र दोष उपाय: शुक्र का अशुभ प्रभाव वैवाहिक जीवन में परेशानी, पारिवारिक जीवन में अशांति, यौन अंगों में कमजोरी, धन की हानि, स्वास्थ्य समस्याओं को लाता है। एस्ट्रो टिप्स में शुक्र दोष को दूर करने के कुछ उपाय बताए गए हैं।

शुक्र दोष उपाय: ज्योतिष में शुक्र के पास मानव जीवन में सौंदर्य, सद्भाव, गहरी भावनाओं और सहानुभूति को प्रेरित करने की अपार शक्ति है। यह आपकी शादी और अन्य रिश्तों, व्यवसाय, कला और आपके सामाजिक जीवन की गुणवत्ता में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शुक्र आपके प्रेम विकल्पों को भी प्रभावित करता है और आप रिश्तों से कैसे निपटते हैं। साथ ही, शुक्र आपकी रचनात्मक और कलात्मक अभिव्यक्ति की शैली को प्रभावित करता है।

शुक्र का अशुभ प्रभाव वैवाहिक जीवन में परेशानी, पारिवारिक जीवन में अशांति, यौन अंगों में कमजोरी, धन की हानि, स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। ये सभी समस्याएं आपकी कुंडली में शुक्र के खराब होने के कारण होती हैं। शुक्र जन्म के समय अपनी स्थिति के आधार पर अलग-अलग कीमतों पर अलग-अलग फल देता है। ज्योतिष शास्त्र में शुक्र दोष को दूर करने के लिए कुछ उपाय (शुक्र दोष उपाय) बताए गए हैं। इसके बारे में जानें।

शुक्रवार के दिन करें इन मंत्रों का जाप

यदि किसी जातक के विवाह में शुक्र दोष के कारण समस्या आ रही हो तो उसके प्रभाव को कम करने के लिए सफेद वस्त्र धारण कर शुक्र एकाक्षरी बीज मंत्र- 'ॐ शुं शुक्राय नम:। ' तांत्रिक मंत्र- 'ॐ द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम:। इस मंत्र की 5, 11 या 21 माला जाप करने से शुक्र ग्रह बलवान होता है।

यदि जातक की कुंडली में शुक्र कमजोर स्थिति में हो तो उसे शुक्रवार के दिन देवी लक्ष्मी की पूजा के साथ श्री सूक्त और कनकधारा स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। इस उपाय को करने से जातक की आर्थिक परेशानी दूर होती है और साथ ही आर्थिक स्थिति भी मजबूत होती है।

शुक्रवार के दिन करें इन वस्तुओं का दान

शुक्र की स्थिति को मजबूत करने के लिए शुक्र संबंधित वस्तुओं का दान करें। लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि शुक्र की होरा और उसके नक्षत्रों यानी भरणी, पूर्वा फाल्गुनी, पूर्वाषाढ़ा के दौरान शुक्रवार के दिन शुक्र से संबंधित चीजों का दान करना चाहिए। दान की वस्तुओं में दही, हलवा, शर्बत, इत्र, रंगीन कपड़े, चांदी, चावल आदि शामिल हो सकते हैं।

शुक्र ग्रह की कृपा के लिए धारण करें यह रुद्राक्ष

यदि आप शुक्र की कृपा चाहते हैं तो आपको 6 मुखी या 13 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। ऐसा करने से शुक्र की स्थिति मजबूत होगी और आपको आर्थिक समृद्धि भी मिलेगी।

 

धर्म जगत

SEE MORE...........