Published By:धर्म पुराण डेस्क

मकर संक्रांति से जुड़ी खास कहानियां: इस दिन सूर्य की राशि बदलती है, महाभारत के युद्ध के बाद उत्तरायण के दिन भीष्म पितामह का निधन हुआ था.

मकर संक्रांति से जुड़ी खास कहानियां: इस दिन सूर्य की राशि बदलती है, महाभारत के युद्ध के बाद उत्तरायण के दिन भीष्म पितामह का निधन हुआ था.

मकर राशि का स्वामी शनि है। शनि को सूर्य का पुत्र माना जाता है।

शुक्रवार 14 जनवरी की रात करीब 9 बजे सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करेगा. इसके चलते 14 तारीख को मकर संक्रांति मनाई जाएगी और 15 जनवरी को संक्रांति से जुड़े पुण्य कर्म किए जाएंगे। मकर संक्रांति की तिथि को लेकर पंचांग में भी मतभेद हैं। 

मकर संक्रांति के बारे में और जानें...

जब सूर्य एक राशि से दूसरी राशि में जाता है तो उसे संक्रांति कहते हैं। 14 जनवरी को सूर्य धनु से मकर राशि में प्रवेश करेगा। सूर्य के मकर राशि में प्रवेश को मकर संक्रांति कहा जाता है।

मकर राशि का स्वामी शनि है। शनि को सूर्य का पुत्र माना जाता है। सूर्य जब मकर राशि में आता है तो ऐसा माना जाता है कि सूर्य अपने पुत्र के घर आ गया है।

सूर्य के मकर राशि में आने से खरमास पूरे हो जाएंगे और सभी प्रकार की मांगलिक गतिविधियां फिर से शुरू हो जाएंगी।

मकर संक्रांति सूर्य उपासना का महान पर्व है। इस दिन सूर्य देव की विशेष पूजा करनी चाहिए। इस दिन किसी पवित्र नदी में स्नान कर सूर्य की पूजा करें।

सूर्य पूजा का महत्व भगवान कृष्ण ने अपने पुत्र को समझाया था। इस घटना का उल्लेख ब्रह्म पुराण में मिलता है। भगवान कृष्ण ने सांबा से कहा कि वह स्वयं भी सूर्य की पूजा करते हैं।

हनुमानजी ने सूर्य देव को अपना गुरु बनाया और सभी वेदों का ज्ञान प्राप्त किया।

सूर्य देव को जल चढ़ाने के लिए तांबे के बर्तन का प्रयोग करना चाहिए। मकर संक्रांति के दिन तांबे के बर्तन का दान करना चाहिए।

सिंह राशि का स्वामी सूर्य है। सूर्य को ज्ञान का कारक माना गया है। जो लोग नियमित रूप से प्रतिदिन सूर्य को जल चढ़ाते हैं, उनमें तेज बुद्धि होती है और वे बुद्धि से संबंधित कार्यों में सफलता पाते हैं।

मकर राशि के समय सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण में चला जाता है। उसके बाद ठंड कम होगी और गर्मी बढ़ेगी।

उत्तरायण के संबंध में ऐसा माना जाता है कि भीष्म पितामह ने महाभारत काल में उत्तरायण में अपना शरीर छोड़ा था।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........