Published By:धर्म पुराण डेस्क

बरसात में बढ़ जाती है पेट की समस्या, दवा की जगह घरेलू नुस्खे अपनाएं 

बरसात के मौसम में अक्सर पेट की समस्या बढ़ जाती है। इसका मुख्य कारण संक्रमित भोजन का सेवन करना या पीने के पानी में कोई समस्या है, जिसका विपरीत प्रभाव भोजन के साथ-साथ पेट और पाचन को भी खराब कर सकता है। 

ऐसे में वातावरण के कारण पेट खराब होने की समस्या हो जाती है। पेट खराब होने का कोई भी कारण हो सकता है। यहां कई घरेलू नुस्खे काम आ सकते हैं। दवा ही एकमात्र समाधान नहीं है।

जानिए पेट खराब होने के लक्षण ..

कुछ खाने के बाद सूजन,

गैस,

डराने वाला जीवन,

छाती में दर्द,

कब्ज की समस्या,

पेट में ऐंठन,

पेट की समस्या में क्या करें ..

पुदीना:

पेट की खराबी को दूर करने के लिए आप कई घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। यदि आपके पास खाना पकाने में सिरका नहीं है, तो ले आओ। सेहत और खूबसूरती को कई तरह से बेहतर बनाने का काम करता है। 

सेब का सिरका सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। आप एक चम्मच सिरका पिएं। आपका पेट जल्दी ठीक हो जाए। आप इसे आधा कप पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं।

पुदीने की पत्तियां:

अपच, खट्टी डकारें, नाराज़गी, पेट फूलना जैसी समस्याएं भी होती हैं। इसे दूर करने के लिए पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। 4-5 पुदीने के पत्ते लें और उन्हें चुटकी भर नमक के साथ चबाएं। आपको तुरंत राहत मिलेगी।

इसे आजमाएं:

कोशिश करें कि खाने के बाद इसका आधा चम्मच चबाएं। बरसात के मौसम में इसे रोजाना खाएं। अगर आपको चबाना पसंद नहीं है, तो पानी के साथ निगल लें। इससे पेट का भारीपन, पेट दर्द, गैस की समस्या दूर होगी।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........