Published By:धर्म पुराण डेस्क

ग्रीन टी पीने के हैं कई फायदे, इन 7 जबरदस्त फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

ग्रीन टी: स्वास्थ्य का खजाना-

चाय देशभर में एक लोकप्रिय पेय पदार्थ है, और उसके विभिन्न प्रकारों में से एक ग्रीन टी है। ग्रीन टी को प्राकृतिक रूप से उगाई जाने वाली चाय पत्तियों से तैयार किया जाता है और इसमें कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। 

ग्रीन टी एक पौधे के रूप में पायी जाती है, जिसका वैज्ञानिक नाम "Camellia sinensis" है। यह पौधा मुख्य रूप से चीन, जापान, और भारत के उच्च इलाकों में पाया जाता है। इसकी पत्तियों को सुखाकर या ताजगी के साथ धूप में सुखाकर उन्हें दबाया जाता है और इस प्रक्रिया से बनी हुई चाय को ही ग्रीन टी कहा जाता है। 

ग्रीन टी का रंग हरा होता है और इसकी खुशबू ताजगी पूर्ण होती है। ग्रीन टी का स्वाद तेज होता है और इसे गर्म या ठंडा दोनों रूपों में पिया जा सकता है। यह एक सामान्य चाय की तुलना में कम कैफीन का स्रोत है, जिसके चलते इसे सुबह और शाम दोनों समय में पिया जा सकता है।

ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभों की बात करें, इसमें प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, पॉलीफेनोल्स, विटामिन C, बी, ई, और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह तत्व शरीर को रोग, इंफेक्शन, और विषाणुओं के प्रभाव से बचाने में मदद करते हैं।

ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभ-

उच्च एंटीऑक्सीडेंट: ग्रीन टी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर के कोषों के नुकसान से बचाने में मदद करता है और आपको रोगों से सुरक्षा प्रदान करता है। इसका नियमित सेवन आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

उच्च एंटीऑक्सीडेंट: ग्रीन टी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर के कोषों के नुकसान से बचाने में मदद करता है और आपको रोगों से सुरक्षा प्रदान करता है। इसका नियमित सेवन आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

हृदय स्वास्थ्य: ग्रीन टी के नियमित सेवन से हृदय स्वास्थ्य को लाभ मिल सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं और हृदय रोगों की संभावना को कम कर सकते हैं।

वजन नियंत्रण: ग्रीन टी का सेवन वजन नियंत्रण में मदद कर सकता है। यह अनुमानित रूप से मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर शरीर की चर्बी को जलाने में सहायता करता है।

डायबिटीज के नियंत्रण: ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनोल्स आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं और डायबिटीज के नियंत्रण में सहायता कर सकते हैं।

त्वचा स्वास्थ्य: ग्रीन टी का सेवन त्वचा की सुरक्षा में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई त्वचा को युवा और ताजगी पूर्ण बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। इसका नियमित सेवन त्वचा के झुर्रियों, एक्ने और अन्य त्वचा समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है।

ग्रीन टी का सेवन करने के तरीके विभिन्न हो सकते हैं। आप इसे गर्म चाय के रूप में, ठंडे प्रकारों में, या ग्रीन टी के फलीदार पत्तों का सूप या सलाद में शामिल करके ले सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करें ताकि आप इसके स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त कर सकें। इसलिए, ग्रीन टी एक स्वास्थ्यप्रद चाय है जो शरीर को विभिन्न तरह के लाभ प्रदान कर सकती है। 

इसका नियमित सेवन करने से आप अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित रख सकते हैं और सकारात्मक परिवर्तन ला सकते हैं। इसलिए, ग्रीन टी को अपने दैनिक जीवन में शामिल करके एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन जी सकते हैं। अगर आप तनाव में हैं तो ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं, इससे तनाव कम होगा।

प्रतिदिन 3 से 5 कप ग्रीन टी के सेवन से हृदय रोग से मृत्यु का खतरा 41 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

दुनिया में चाय पीने वालों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। ज्यादातर लोगों को सुबह उठते ही बेड टी पीने की आदत होती है। चाय की कई वैरायटी होती हैं लेकिन ज्यादातर लोग दूध से बनी चाय को ही तरजीह देते हैं। हालांकि कुछ लोग हर्बल टी भी पीते हैं, जो दूध वाली चाय से कहीं ज्यादा फायदेमंद होती है। और उनमें से एक है ग्रीन टी। इस हर्बल चाय में कई औषधीय गुण होते हैं। कुछ लोग वजन कम करने के लिए भी ग्रीन टी का सेवन करते हैं। 

आइए जानते हैं ग्रीन टी पीने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

ग्रीन टी में पोषक तत्व-

ग्रीन टी कई प्रकार की होती है और इनमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व भी होते हैं। माचा, जैस्मिन, मोरक्कन आदि ग्रीन टी के प्रकार हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इस ग्रीन टी में प्रोटीन, आयरन, एनर्जी, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैंगनीज, सोडियम, नियासिन, कॉपर, जिंक, अमीनो एसिड आदि होते हैं।

ग्रीन टी पीने के स्वास्थ्य लाभ- 

इस संबंध में प्रकाशित एक शोध के अनुसार ग्रीन टी के सेवन से हृदय ठीक से काम करता है। यह चाय हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करती है। अगर आप हर रोज ग्रीन टी पीते हैं तो हृदय संबंधी बीमारियों से बचा जा सकता है, इसके साथ ही हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है।

हृदय रोग से मरने का जोखिम 41 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

एक स्टडी में यह बात भी सामने आई है कि ग्रीन टी पीने से टोटल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है। यदि आप रोजाना तीन से पांच कप ग्रीन टी का सेवन करते हैं और स्वस्थ आहार लेते हैं, तो हृदय रोग से मरने का जोखिम 41 प्रतिशत तक कम हो सकता है। और अगर आप तनावग्रस्त हैं तो आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं जिससे तनाव कम होगा। दरअसल, ग्रीन टी में कैफीन होता है, जो मूड को बेहतर बनाता है। और एनर्जी लेवल, मेमोरी आदि को बढ़ाने में भी मदद करता है।

धर्म जगत

SEE MORE...........