Published By:धर्म पुराण डेस्क

कार्तिक पूर्णिमा पर लगेगा चंद्र ग्रहण, इस दौरान गंगा में स्नान नहीं करना चाहिए, ये हैं दो शुभ मुहूर्त

चंद्र ग्रहण और कार्तिक पूर्णिमा स्नान-

आज कार्तिक पूर्णिमा और चंद्रग्रहण एक साथ पड़ रहे हैं। अब 14 जनवरी 2023 को मकर संक्रांति का सबसे बड़ा स्नान होगा। हरिद्वार में चंद्र ग्रहण शाम को 57 मिनट तक लगेगा।

बंद रहेंगे मंदिर, जानिए सूतक का समय और ग्रहण के दौरान क्या करें और क्या न करें..

चंद्र ग्रहण को छोड़कर दिन में गंगा में स्नान करने से भक्तों को पुण्य की प्राप्ति होती है। हरिद्वार में कार्तिक पूर्णिमा स्नान के लिए उत्तर भारत के राज्यों से भक्तों के आने की संभावना है। नौ घंटे पहले सूतक के कारण श्रद्धालुओं के लिए मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाएंगे।

कार्तिक पूर्णिमा को स्नान करना पर्व स्नान में सबसे पवित्र माना जाता है। गंगा स्नान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। कार्तिक पूर्णिमा को त्रिपुरी पूर्णिमा या गंगा स्नान के नाम से भी जाना जाता है। इसी पूर्णिमा को भगवान शिव ने त्रिपुरासुर का वध किया था।

इस दिन गंगा या अन्य पवित्र नदियों में स्नान करना महत्वपूर्ण है। स्नान के बाद किए गए दान, उपवास, तप, जप के लाभ लंबे समय तक चलते हैं। ज्योतिषी के अनुसार मंगलवार के दिन कार्तिक पूर्णिमा के दिन स्नान करना बहुत ही लाभकारी होता है, मंगलवार को चंद्र ग्रहण भी है।

चंद्र ग्रहण शाम 5:22 बजे से प्रभावी होगा और शाम 6:19 बजे तक चलेगा। हरिद्वार में चंद्र ग्रहण 57 मिनट तक रहेगा। इस अवधि में गंगा में स्नान करने के स्थान पर गंगा तट पर जप और दान करना 100 गुना अधिक फलदायी होगा।

कहते हैं सुबह साढ़े छह से सात बजे तक स्नान करने का शुभ मुहूर्त होता है. स्नान का दूसरा समय दोपहर 12 बजे से दोपहर 1 बजे तक है। ब्रह्म मुहूर्त और चंद्र ग्रहण के बाद सुबह जल्दी स्नान करने से भक्तों को लाभ मिल सकता है।

हरिद्वार में गंगा स्नान-

चंद्र ग्रहण से नौ घंटे पहले सूतक होता है। मंगलवार को भक्तों के लिए मंदिर के कपाट बंद रहेंगे। देवताओं को स्नान कराया जाएगा। चंद्र ग्रहण के बाद आरती की जाएगी।

सूतक काल से चंद्र ग्रहण के अंत तक जप करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं। गंगा तट पर सिद्धि जाप बहुत अच्छा होता है। भक्त गंगा में स्नान करते हैं और दान-पुण्य करते हैं। जरूरतमंदों को भोजन कराएं और दान करके आशीर्वाद प्राप्त करें।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........