Published By:धर्म पुराण डेस्क

इन लोगों को मूंग नहीं खाना चाहिए..! पेट फूलने की होगी समस्या 

मूंग की दाल सबसे ज्यादा हल्की और सुपाच्य मानी जाती है. ज्यादातर लोग इसे अपने आहार में शामिल करना चाहते हैं. पर कुछ खास स्थितियों में आपको इसके सेवन से बचना चाहिए..!

यदि एक स्वस्थ आहार सूची तैयार की जाती है, तो इसमें निश्चित रूप से दालें शामिल होंगी क्योंकि वे प्रोटीन से भरपूर होती हैं जो स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत फायदेमंद होती हैं। मूंग दाल को बार-बार खाने की भी सलाह दी जाती है। आम दाल के अलावा भीगे हुए स्प्राउट्स खाना बहुत लोकप्रिय है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि हर किसी को मूंग की दाल नहीं खानी चाहिए क्योंकि इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

ऐसी स्थिति में मूंग की दाल नहीं खानी चाहिए..

1. निम्न रक्तचाप-

अगर आपका बीपी हाई है तो डॉक्टर आपको मूंग की दाल खाने की सलाह देंगे, लेकिन लो ब्लड प्रेशर में स्थिति विपरीत होती है, आपको मूंग बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए, नहीं तो दिक्कतें बढ़ना तय है।

2. पेट फूलना-

यदि आप किसी भी कारण से पेट फूलने या पेट फूलने से पीड़ित हैं, तो आपको मूंग से बचना चाहिए क्योंकि इनमें शॉर्ट चेन कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो पाचन समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

3. निम्न रक्त शर्करा-

लो ब्लड शुगर वाले लोग अक्सर कमजोरी या चक्कर आने की शिकायत करते हैं। ऐसे में आम लोगों को दाल खाना जोखिम मुक्त नहीं है क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल और कम हो जाएगा।

4. यूरिक एसिड-

जो लोग यूरिक एसिड से पीड़ित हैं उन्हें आम लोगों को दाल खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है और फिर आपको अपने जोड़ों में दर्द होने लगता है, इसलिए सावधानी बरतने की जरूरत है।



 

धर्म जगत

SEE MORE...........