Published By:धर्म पुराण डेस्क

इन टोटकों से आएगी घर में सुख शांति करें वास्तु दोष के निवारण के उपाय

टोटका एक ऐसा शब्द है जिससे हम सभी परिचित हैं। बचपन से लेकर बड़े होने तक अनेको बार हम टोटको से दो-चार होते हैं। भला बच्चों की नजर उतारने के टोटके से कौन परिचित नहीं होगा? 

सबसे अनोखी बात यह है कि अधिकतर मामलों में टोटके अत्यंत ही कारगर साबित होते हैं। सिरदर्द दूर करने का एक लोकप्रिय टोटका बतलाता हूँ। सिरदर्द से पीड़ित व्यक्ति यदि सुबह बिना बोले तथा बिना पीछे देखे गुड़ लेकर जाए तथा किसी चौराहे पर उस गुड़ को मुँह से तोड़कर दोनों ओर फेंक दे तो सिरदर्द में लाभ होता है। 

ऐसे ही टोटको से प्रोत्साहित होकर वास्तु शास्त्र से जुड़े विभिन्न टोटकों पर प्रयोग किया और उन्हें कारगर पाया। इन टोटकों के बहुत से मामलों में सुखद व आश्चर्यजनक परिणाम सामने आये।

आपने यदि मकान बनाने अथवा उद्योग लगाने के लिए कोई भूखण्ड तो खरीद लिया है किंतु आर्थिक तंगी के कारण निर्माण कार्य नहीं हो पा रहा है तो आपको चाहिये कि आप शुक्ल पक्ष में हस्त नक्षत्र के दिन अनार के पौधे को अपने भूखंड में ब्रह्म स्थल को छोड़कर लगा दें। आर्थिक तंगी दूर हो जाएगी और शीघ्र ही मकान निर्माण का कार्य शुरु हो जायेगा ।

* ईशान कोण के खराब अथवा दूषित होने जो समस्याएं परिवार वालो को झेलनी पड़ती है उससे बचने के लिये एक मटकी (घड़ा) को बरसात के पानी से भरकर उसे मिट्टी के बर्तन से ढ़क कर ईशान कोण में दबा देने से ईशान कोण का दोष शांत होता है।

* घर के मुख्य द्वार पर तुलसी का पौधा व केले का वृक्ष लगाने से शीघ्र उन्नति होती है। गृह क्लेश पैदा नहीं होता।

* अशोक के पत्तों अथवा आम, पीपल, अश्वत्व एवं कनेर के पत्तों को एक धागे से बांधकर उसका तोरण बनाकर अगर मकान के मुख्य द्वार पर लटका दिया जाये तो घर में सुख सम्पन्नता के साथ-साथ धन तथा मन की शांति प्राप्त होती है।

* यदि आपको भयंकर कष्ट हो रहा हो तो तकिये के नीचे हल्दी की पाँच गांठें रखकर सोयें|

* यदि किसी को रात्रि में बुरे सपने आते हैं, तो उसे अपने सिरहाने तांबे के पात्र में गंगाजल भरकर रख लेना चाहिये, बुरे सपने नहीं आएंगे। 

* अगर दक्षिण मुखी मकान में आप रह रहे हो तो आप मकान के मुख्य दरवाजे पर चाँदी की चौड़ी पट्टी बिछा दें। आपको निश्चित ही फायदा होगा।

* यदि कोई गुप्त शत्रु परेशान कर रहा है तो चाँदी के पाँच सर्प बनाकर, उनकी आँखों में सुरमा लगाकर अपने पैरों के नीचे दबाकर सो जाएं। ऐसा करने से आपका शत्रु आपको परेशान करना छोड़ देगा ।

* यदि आपका बच्चा रात को सोते समय घबराहट महसूस करे तो उसे सफेद चद्दर पर सुलायें। बालक रात्रि में अचानक चौक कर उठता है तो उसे तुलसी की जड़ की माला बनाकर गले में पहना दीजिए। बच्चा आराम से सोता रहेगा। बच्चे यदि ज्यादा शरारती हैं तो उनको नीले अथवा काले कपड़े ना पहनायें।

* दक्षिण दिशा के मकान में रहने वाली स्त्रियां प्रायः दुःखी रहती हैं और पुरुष भी कोई विशेष सुखी नहीं रहते, ऐसे में पुरुषों को चाहिये कि वे 52 ग्राम चांदी का कड़ा तांबे की कील लगाकर पहने। स्त्रियों को 52 ग्राम चांदी की चार चूड़ियां बनाकर उस पर लाल रंग करवाकर पहननी चाहिये।

* हर व्यक्ति को चाहे वह व्यवसायी हो अथवा नौकरी पेशा, उसे प्रतिदिन अपने पूजा घर में फूलों की एक ताजा माला अपने इष्टदेव को अवश्य अर्पित करनी चाहिये। इससे व्यवसाय की भी उन्नति होती है एवं सुख शान्ति एवं समृद्धि में भी वृद्धि होती है।

* इस संबंध में विदेशों में भी इन टोटकों का प्रचलन है सिंगापुर, हांगकांग, बैंकॉक, मध्य एशिया में यह मान्यता है कि लाल रंग का रिबन मकान के मुख्य द्वार पर बांधने से घर में सुख शांति एवं धन की वृद्धि होती है।

* चीनी मान्यता के अनुसार वहाँ के लोग कमर में दर्द अथवा रीढ़ की हड्डी में दर्द होने पर लिखने वाली सफेद चॉक (ब्लैकबोर्ड चॉक) का एक टुकड़ा अपने पलंग की दरी के नीचे रखकर सोते हैं, जिससे उनको दर्द से छुटकारा मिल जाता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........