Published By:धर्म पुराण डेस्क

WhatsApp सेटिंग के ज़रिये खुल जाएगा ये राज..! किससे की चैटिंग, ऐसे लगाये पता

आज के इस दौर में छोटे बच्चों से लेकर बूढ़ों तक हर कोई किसी न किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहा है. खासकर, मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप तो हर मोबाइल में मिल ही जायेगा. 

यह वह ऐप है जिसे ज्यादातर लोग इस्तेमाल कर रहे हैं. आपने महसूस किया होगा कि व्हाट्सएप का इस्तेमाल हम सभी सालों से करते आ रहे हैं लेकिन इसमें कई ऐसे फीचर्स हैं जिनके बारे में हर कोई नहीं जानता.

व्हाट्सएप हम सभी के लिए एक जीवन रेखा की तरह बन गया है और इसके बिना कल्पना करना भी मुश्किल है. दिनभर में लोगों से व्हाट्सएप पर इतनी बातचीत होती है कि यह बताना भी संभव नहीं होता कि वे सबसे ज्यादा किससे बात करते हैं.

व्हाट्सएप पर करते हैं सबसे ज्यादा चैट-

कई बार हम देखते हैं कि हमारे घर में हमारा पार्टनर (गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड या पति या पत्नी) दिन भर लगातार फोन पर लगा रहता है. उन दोस्तों का उदाहरण जोड़ लीजिए जो सबके बीच में रहकर भी फोन पर बात करते रहते हैं. 

ऐसे में कई बार यह ख्याल आता है कि वह फोन पर क्या देख रहा है या किससे व्हाट्सएप पर सबसे ज्यादा चैट करता है. अगर आप इस सवाल का जवाब पाना चाहते हैं तो काफी आसान है. अब आप आसानी से जान सकते हैं कि आपका पार्टनर या दोस्त किससे सबसे ज्यादा चैट करता हैं. 

इसके लिए आपको कुछ खास करने की जरूरत नहीं है लेकिन आप इस जानकारी को व्हाट्सएप की सेटिंग से ही आसानी से चेक कर सकते हैं. बता दें कि वॉट्सऐप पर एक सेटिंग है जिसके जरिए यह चेक किया जा सकता है कि चैट में व्हाट्सएप पर सबसे ज्यादा बातचीत कहां हुई है.

आइए जानते हैं व्हाट्सएप चैट चेक करने का तरीका- 

Step 1- सबसे पहले व्हाट्सएप ओपन करें।

Step 2- इसके बाद सेटिंग पर टैप करें।

Step 3- इसके बाद डाटा एंड स्टोरेज यूसेज में जाएं।

Step 4- अगर आप डाटा एंड स्टोरेज पर क्लिक करते हैं, तो आप कॉन्टैक्ट लिस्ट देख पाएंगे. जिस रैंकिंग की सबसे ज्यादा बात की गई है, उसके हिसाब से यह आपके सामने आ जाएगी. उदाहरण के तौर पर पहली चैट को देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसमें ज्यादा बातचीत हुई है, क्योंकि इसमें जो डाटा खर्च हुआ है वह आपके सामने चैट के नीचे लिखा होगा.

Step 5- आप उपयोगकर्ता के नाम पर क्लिक करके अपने और उपयोगकर्ता के बीच साझा किए गए टेक्स्ट, स्टिकर, चित्र, वीडियो की संख्या भी जान सकते हैं.

Step 6- यहां से आप स्टोरेज भी क्लियर कर सकते हैं और स्पेस सेव भी कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण- यह सुविधा स्टोरेज को प्रबंधित करने के लिए प्रदान की जाती है. हालांकि, यहां से यह भी पता चल सकता है कि किससे सबसे ज्यादा बातचीत हुई है.


 

धर्म जगत

SEE MORE...........