Published By:धर्म पुराण डेस्क

भाई से पहले इन देवी-देवताओं को बांधें राखी, अटूट रहता है रिश्ता

रक्षा बंधन का दिन भाई-बहनों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दिन माना जाता है। उस दिन बहन भाई की लंबी उम्र और स्वस्थ जीवन के लिए भाई की हथेली पर राखी बांधती है और साथ ही भाई उसे उपहार देकर सुरक्षा का वादा करता है। रक्षा बंधन से जुड़े कई मिथक हैं। रक्षाबंधन पर भाई को राखी बांधने से पहले लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। राखी बांधने से पहले लक्ष्मी जी की पूजा करने से दोनों भाई-बहनों के जीवन में शांति और खुशहाली आती है।

माँ लक्ष्मी

रक्षाबंधन पर भाई को राखी बांधने से पहले लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि राखी बांधने से पहले लक्ष्मी जी सहित देवताओं की पूजा करना शुभ माना जाता है। यह भाई-बहन के रिश्ते को अटूट बनाता है और जीवन में ढेर सारी सफलता लाता है।

भगवान लक्ष्मी -भगवान विष्णु की पूजा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भाई के हाथ में राखी बांधने से पहले भगवान लक्ष्मी और विष्णु की पूजा करना बहुत जरूरी है। शास्त्रों के अनुसार रक्षाबंधन पर कनकधारा स्रोत और विष्णु सहस्रनाम का पाठ करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और दोनों भाई-बहनों को अच्छे स्वास्थ्य का आशीर्वाद देती है। दोनों के बीच प्यार बढ़ता है और रिश्ता मजबूत होता है।

श्री कृष्ण 

रक्षा बंधन पर मां लक्ष्मी की पूजा के साथ-साथ भगवान कृष्ण को राखी भी बांधनी चाहिए। शास्त्रों के अनुसार श्रीकृष्ण द्रौपदी को अपनी बहन मानते थे। जब द्रौपदी के वस्त्रहरण के समय भगवान कृष्ण ने उसकी रक्षा की। ऐसे में भगवान कृष्ण को राखी बांधना शुभ माना जाता है।

धर्म जगत

SEE MORE...........