Published By:धर्म पुराण डेस्क

तिरुपति मंदिर को बालों की बिक्री से 126 करोड़ रुपये और लड्डू प्रसाद से 365 करोड़ रुपये मिलेंगे

आंध्र प्रदेश में तिरुपति मंदिर दुनिया के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। दुनिया भर से लोग इस जगह पर श्रद्धासुमन अर्पित करने आते हैं। इस मंदिर में हमेशा भक्त आते हैं। तिरुपति जाने वाले श्रद्धालु वहां बाल भी दान करते हैं। इन मामलों से मंदिर प्रशासन को भारी राजस्व मिलता है। इस मंदिर में जाकर भगवान को सिर पर बाल चढ़ाने की प्रथा है। इस साल मंदिर को बालों की बिक्री से 126 करोड़ रुपये की कमाई की उम्मीद है।

तिरुपति में तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने गुरुवार को वर्ष 2022-23 के लिए अपना बजट पेश किया। तिरुमाला में प्राचीन भगवान वेंकटेश्वर मंदिर के शासी निकाय ने 2022-23 के लिए 3,096.40 करोड़ रुपये के वार्षिक बजट का अनुमान लगाया है।

टीटीडी बजट बैठक में अगले 12 महीनों के लिए वित्तीय योजनाओं की समीक्षा करने के बाद, टीटीडी बोर्ड के अध्यक्ष वाई.वी. सुब्बा रेड्डी और कार्यकारी अधिकारी के. एस। जवाहर रेड्डी ने मीडिया को बताया कि बोर्ड ने सालाना बजट को मंजूरी दे दी है।

मंदिर की वार्षिक आय में से लगभग रु. राष्ट्रीयकृत और निजी बैंकों के बीच जमा राशि पर लगभग 668.5 करोड़ रुपये की कमाई होगी। बजट में विभिन्न टिकटों की बिक्री से 365 करोड़ रुपये और तिरुपति लड्डू प्रसादम की बिक्री से 365 करोड़ रुपये का भी अनुमान है।

इसके अलावा, टीटीडी को आवास और मैरिज हॉल के किराए से 95 करोड़ रुपये और भक्तों द्वारा दान किए गए बालों की बिक्री से 126 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। दूसरी ओर, विभिन्न सेवाओं पर एक वर्ष में 1,360 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

तिरुपति में भक्त बाल दान करते हैं

तिरुपति बालाजी मंदिर के बारे में मान्यता है कि जो भक्त यहां आकर बाल दान करता है, उस पर लक्ष्मी की कृपा होती है और उसके सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। माना जाता है कि देवी लक्ष्मी सभी पापों और बुरे कर्मों को त्यागने वाले व्यक्ति के सभी दुखों को दूर करती हैं। तो यहां पुरुष और महिलाएं सभी बुराइयों और पापों के रूप में अपने बालों को छोड़ देते हैं। की रिपोर्ट के मुताबिक़ तिरुपति मंदिर में हर दिन लगभग 20,000 लोग अपने बाल दान करने जाते हैं। इस काम को पूरा करने के लिए मंदिर परिसर में करीब छह सौ स्नानागार लगाए गए हैं।

 

धर्म जगत

SEE MORE...........