Published By:धर्म पुराण डेस्क

शिव की कृपा पाने के लिए घर की इस दिशा में रखें शिवजी की मूर्ति, लेकिन इन बातों का रखें खास ध्यान

हम घर में भगवान का फोटो लगाते हैं लेकिन फोटो किस दिशा में लगाना चाहिए, वास्तु शास्त्र में कुछ सुझाव दिए गए हैं।

वास्तुशास्त्र के उपाय जीवन में सुख, समृद्धि और प्रगति लाने में बहुत सहायक माने जाते हैं। वास्तुशास्त्र में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपनाकर आप सुखी जीवन जी सकते हैं। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में भगवान की तस्वीर या मूर्ति होने से सकारात्मक ऊर्जा आती है। घर में देवी-देवताओं की मूर्तियां रखने से सुख-समृद्धि आती है। भगवान शिव को हिंदू धर्म के सभी देवताओं में सर्वोच्च माना जाता है।

शिव की कृपा से बड़े से बड़े संकट से भी बचा जा सकता है। ऐसे में घर में शिव की मूर्ति स्थापित करनी चाहिए। 

आइए जानते हैं भगवान शिव की मूर्ति को घर में स्थापित करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

शिव की मूर्ति को किस दिशा में रखना चाहिए ..

घर में शिव की तस्वीर जरूर लगानी चाहिए, लेकिन यह भी जानना जरूरी है कि घर में भगवान शिव का चित्र किस दिशा में लगाना चाहिए। 

भगवान शिव की प्रिय दिशा उत्तर है और इस दिशा में उनका निवास कैलास पर्वत है। इसलिए घर में भगवान शिव की तस्वीर लगाने के लिए उत्तर दिशा का चुनाव करना चाहिए। इस दिशा में पेंटिंग करने से अच्छे परिणाम मिलते हैं।

उत्तर दिशा में भगवान शिव की तस्वीर लगाएं, जिसमें वे शांत और ध्यान कर रहे हों या नंदी पर विराजमान हों। इसके अलावा भगवान शिव की प्रतिमा ऐसी जगह रखनी चाहिए जहां हर कोई उन्हें देख सके।

शिव की एक पारिवारिक मूर्ति ..

इसके अलावा आप शिव की एक तस्वीर भी लगा सकते हैं जिसमें वह अपने पूरे परिवार के साथ बैठे हैं। वहीं इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि घर में शिव का ऐसा चित्र नहीं लगाना चाहिए, जिसमें वह क्रोध की स्थिति में हो या अपने क्रोध का रूप धारण कर लिया हो। यह घर की भलाई के लिए अच्छा नहीं है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........