Published By:धर्म पुराण डेस्क

फ्रिज का ऐसे करें इस्तेमाल..! नहीं होगा कोई नुकसान, जानिए ये आसान टिप्स 

Fridge Care Tips: आजकल टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन आदि चीजें जिंदगी का हिस्सा बन गई है. गर्मी के मौसम में फ्रिज की खपत बढ़ जाती है. 

अब कई अच्छे फ्रिज बेहद सस्ते दामों पर उपलब्ध है, ताकि आम आदमी भी खरीद सके. ज्यादातर लोग फ्रिज खरीद तो लेते हैं पर हैंडल नहीं कर पाते हैं.

इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि हर किसी को फ्रिज के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है. ऐसे में कई बार लोग अनजाने में गलतियां कर बैठते हैं. ऐसी ही एक गलती फ्रिज के तापमान को लेकर की जाती है.

अब यह एक बड़ा सवाल है कि फ्रिज को कितने समय तक ऑन रखना चाहिए. वैसे कभी भी फ्रिज को बंद नहीं करना चाहिए बल्क़ि मौसम के अनुसार, उसकी सेटिंग बदलते रहना चाहिए.

अच्छा होगा यदि आप गर्मी में अपने फ्रिज को 3-4 की सामान्य सेटिंग पर रखें. ताकि फ्रिज ज्यादा ठंडा न हो और उसमें रखा सामान भी ख़राब न हों.  

कई लोग सर्दियों में फ्रिज को पूरी तरह बंद कर देते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. उस मौसम में भी फ्रिज को 1 पर रखना चाहिए.

दरअसल, फ्रिज को ज्यादा देर तक बंद रखने से उसका कंप्रेसर जाम हो सकता है और साथ ही पिस्टन भी नम हो जाता है. लंबे समय के बाद जब आप इसे चालू करते हैं, तो फ्रिज का कंप्रेसर ज्यादा गर्म हो जाता है और खराब हो सकता है.

अक्सर ऐसा होता है कि सर्दियों में फ्रिज बंद करने के बाद वह काम नहीं करता है क्योंकि वह खराब हो जाता है.

फ्रिज को गर्मियों में चालू रखा जाता है लेकिन सर्दियों में भी इसे चालू रखना चाहिए. मौसम के हिसाब से इसके तापमान में उतार-चढ़ाव करते रहना चाहिए.


 

धर्म जगत

SEE MORE...........