Published By:धर्म पुराण डेस्क

Vastu Tips: गलती से भी किसी को उपहार में न दें गणपति की मूर्ति और घड़ी समेत ये उपहार, आप पर ही पड़ेगा भारी 

Vastu Tips: उपहार देना और लेना दोनों ही ठीक लगता है लेकिन क्या आपको पता है कि मिसफिट गिफ्ट देने से हमें काफी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार हमें क्या गिफ्ट में नहीं देना चाहिए।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ वस्तुएं और उपहार वास्तु दोष उत्पन्न कर सकते हैं और उन्हें गिफ्ट के रूप में देना अधिक फायदेमंद नहीं हो सकता है। निम्नलिखित वस्तुएं और उपहार वास्तु शास्त्र के अनुसार गिफ्ट में नहीं देने चाहिए:

गणेश और देवी-देवता की मूर्तियां: वास्तु शास्त्र के अनुसार, गृह में देवी-देवता की मूर्तियां पूजन स्थल में होनी चाहिए। इसलिए, किसी को भी गणेश और देवी-देवता की मूर्तियां गिफ्ट में न देना उचित होता है।

घड़ी: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घड़ी को गिफ्ट में नहीं देना चाहिए क्योंकि इसे गिफ्ट में देने से संभवतः समय के साथ दोस्ती में दरार आ सकती है और संबंध ख़राब हो सकते हैं।

काला रंग: काला रंग वास्तु शास्त्र में अशुभ माना जाता है। इसलिए, किसी को भी काले रंग के कपड़े या सामग्री के उपहार में देना उचित नहीं होता है।

धातु के उपहार: धातु के उपहार भी वास्तु शास्त्र में शुभ नहीं माने जाते हैं। इसलिए, किसी को धातु के उपहार जैसे बर्तन, कटोरी, बेलन आदि न देना उचित होता है।

चक्रवरदी कपड़े: वास्तु शास्त्र के अनुसार, चक्रवरदी कपड़े भी अशुभ माने जाते हैं और इन्हें गिफ्ट में नहीं देना चाहिए।

आपको वास्तु शास्त्र के अनुसार उपहार देते समय इन विचारों का ध्यान रखने से आप अपने प्रियजनों को सफल और खुशहाल रख सकते हैं।

धर्म जगत

SEE MORE...........